ताज़ा खबरसंसार

म्यांमार में चक्रवात यागी का कहरः 113 की मौत, 65 लापता, लाखों बेघर

फिलीपींस, लाओस, चीनी दीप हनियान और वियतनाम में भीषण तबाही मचा चुका है चक्रवाती तूफान यागी

The live ink desk. म्यांमार में चक्रवाती तूफान यागी ने भीषण कहर बरपाया है। चक्रपात की चपेट में आने से 120 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस बारे में म्यांमार के सत्ताधारी सेना के प्रवक्ता जा मिन टुन ने रविवार को बताया है कि 113 लोगों के मौत की पुष्टि हो गई है और 65 लोग अभी लापता हैं जिनकी तलाश जारी है।

दूसरी तरफ अन्य मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मरने वालों की संख्या और ज्यादा हो सकती है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक म्यांमार में तीन लाख, 20000 से भी ज्यादा लोगों को अस्थाई आश्रयों में शरण लेनी पड़ी है।

गौरतलब है कि यागी साल 2024 में एशिया में आने वाला सबसे भीषण शक्तिशाली चक्रवाती तूफान है। म्यांमार से पहले यह चक्रवाती तूफान फिलीपींस, लाओस, चीनी दीप हनियान और वियतनाम में भीषण तबाही मचा चुका है।

म्यांमार पहुंचने से पहले यह तूफान 300 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका था। फिलहाल, वियतनाम पहुंचने से पहले तूफान की गति में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन इस तूफान के कारण साउथ पूर्व एशिया में भूस्खलन की घटनाएं बड़े पैमाने पर हुई हैं।

म्यांमार के सरकारी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चक्रवाती तूफान यागी की चपेट में आने से शुक्रवार की शाम तक 66000 मकान तबाह हो गए थे, जबकि इसके अलावा तकरीबन 375 स्कूल और एक बौद्ध विहार को भी भारी क्षति पहुंची है।

यागी तूफान के कारण म्यांमार में कई किलोमीटर की सड़कें बह गई है और बड़ी संख्या में पेड़ धराशाई हो गए हैं, कई इमारतें जमींदोज हो गई है। म्यांमार की सरकारी मीडिया के मुताबिक शुक्रवार को 2,30,000 से भी ज्यादा लोगों को 187 राहत कैंप में भेजा गया है।

फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है। मालूम हो कि म्यांमार में मौजूदा समय में सेना का शासन है। म्यांमार की संसद में सेना को आरक्षण मिला हुआ है। फिलहाल यागी तूफान ने दक्षिण पूर्व एशिया में जबरदस्त तांडव मचाया हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button