ताज़ा खबरसंसार

‘कोलंबो’ ने भंग की संसद, नवंबर में होगा संसदीय चुनाव

The live ink desk. नेशनल पीपल्स पावर पार्टी से चुनकर आए श्रीलंका के 9वें राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने श्रीलंका की संसद भंग कर दी है। सरकारी गजट में बताया गया है कि देश में संसदीय चुनाव 14 नवंबर को होगा।

मालूम हो कि 225 सीटों वाली संसद में अनुरा कुमारा दिसानायके की वामपंथी पार्टी नेशनल पीपल्स पावर गठबंधन के पास महज तीन सीटे हैं।

एक दिन पहले अनुरा कुमारा दिसानायके ने हरिनी अमरा सूर्या को देश की प्रधानमंत्री चुन लिया। वह श्रीलंका के इतिहास की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बन गई हैं। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के पश्चात दिसानायके ने कहा था कि वह जल्दी ही संसदीय चुनाव के लिए संसद भंग करेंगे।

उन्होंने कहा था, चुनाव जल्दी से जल्दी कराए जाएंगे, ताकि वह अपनी नीतियों और नियमों को लागू कर सकें। इसके पूर्व उन्होंने कहा था जनता की इच्छा के विरुद्ध बनी संसद को जारी रखना उचित नहीं।

मालूम हो कि श्रीलंका में इससे पहले अगस्त, 2020 में आम चुनाव कराए गए थे।

भारत और चीन हमारे अच्छे दोस्तः दिसानायके

दूसरी तरफ, एक मैग्जीन को दिए साक्षात्कार में राष्ट्रपति दिसानायके ने कहा, हम यूरोपियन यूनियन, मिडिल ईस्ट और और अफ्रीका से अच्चे रिश्ते रखेंगे। श्रीलंका की विदेश नीति निष्पक्ष होगी।

वामपंथी विचारधारा वाले अनुरा कुमारा दिसानायके ने अपने पड़ोसी मुल्क भारत के साथ भी अच्छे रिश्ते की वकालत की है। मैग्जीन को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा, वह भारत और चीन के बीच में सैंडविच नहीं बनना चाहेंगे। कहा, हम न तो दबदबे की होड़ में शामिल होंगे और न ही किसी देश का साथ देंगे। भारत और चीन हमारे अच्छे दोस्त हैं, भविष्य में हमारी यह साझेदारी और प्रगाढ़ होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button