ताज़ा खबरसंसार

श्रीलंका में बदलाव की बयारः अनुरा कुमारा दिसानायके चुने गए राष्ट्रपति

The live ink desk. वामपंथी पार्टी नेशनल पीपुल्स पावर के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके को श्रीलंका का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है। वामपंथी पार्टी नेशनल पीपुल्स पावर के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के 9वें राष्ट्रपति है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति दिसानायके को जीत की बधाई दी है।

दिसानायके को 5740179 वोट मिले हैं। वहीं उनके चिर प्रतिद्वंद्वी सजीथ प्रेमदासा को 4530902 वोट मिले हैं। साल 1982 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब श्रीलंका में दूसरे राउंड की मतगणना के पश्चात राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम आया। इसके पहले हुए सभी आठों राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम पहले राउंड की गिनती में ही आ गया था।

श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अनुरा कुमारा को भारत के हाई कमिश्नर संतोष झा ने मुलाकात कर बधाई दी

श्रीलंका चुनाव के निर्वाचन महानिदेशक समन रत्नायके ने कहा था कि रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम नतीजे आएंगे महानिदेशक ने कहा कि देश के 22 निर्वाचन जिलों में मतदान के लिए 13400 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए थे। जहां 1.7 करोड़ मतदाताओं ने अपनी मताधिकार का प्रयोग किया।

श्रीलंका में 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में 75 प्रतिशत के आसपास मतदान हुआ है, जबकि साल 2019 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में 83% वोटिंग हुई थी। श्रीलंका में राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए किसी भी मतदाता को 51% वोट चाहिए होता है।

नेशनल पीपल्स पावर पार्टी के वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके चुनाव में मतदाताओं से भ्रष्टाचार के ऊपर कठोर कदम उठाने, सुशासन, श्रीलंका की घरेलू और आर्थिक समस्याएं दूर करने का वादा किया है। शायद, जनता ने उनके ऊपर पूर्ण विश्वास करके उन्हें श्रीलंका का 9वां राष्ट्रपति चुना।

देश में साल 2022 में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे। इसके बाद तात्कालिक राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को देश छोड़कर भागना पड़ा था। विरोध-प्रदर्शन करने वाले राष्ट्रपति आवास तक पहुंच गए थे, उस समय श्रीलंका की आर्थिक हालत बहुत खराब थी। विदेशी मुद्रा भंडार खत्म था।

महंगाई चरम पर थी, खाने-पीने, अनाज समेत सभी चीजों की मारामारी थी। उस समय भारत ने साथ दिया और श्रीलंका को खाद, खाने-पीने की वस्तुएं, अनाज और मेडिकल उपकरण कई खेप में पहुंचाया।

देखने वाली बात होगी कि क्या श्रीलंका को नये राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके आर्थिक बदहाली, महंगाई, भ्रष्टाचार, स्वास्थ्य जैसी समस्याओं से निजात दिला पाते हैं या नहीं। या फिर, श्रीलंका राजनीति, आर्थिक नीति और पारंपरिक विदेश नीति पर चलता है। दुनिया भर के विशेषज्ञों की निगाह श्रीलंका पर है।

चीन के प्रति नये राष्ट्रपति का कैसा रवैया रहता है। चीन के पास वैसे भी श्रीलंका का हंबनटोटा बंदरगाह कई सालों के लिए लीज पर श्रीलंका ने दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button