ताज़ा खबरभारतसंसार

दो दिवसीय यात्रा पर डेनमार्क पहुंचा स्टील्थ फ्रिगेट INS तबर

The live ink desk. भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस तबर (INS Tabar) दो दिवसीय यात्रा पर डेनमार्क के एस्बर्ज पहुंचा है। आईएनएस तबर अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में चार दिन की यात्रा पर लंदन गया था। भारतीय नौसेना का फ्रंटलाइनर स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस तबर के कैप्टन एमआर हरीश की कमान में यात्रा के दौरान दोनों देशों और नौसेनाओं के बीच विद्यमान रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाना है।

एस्बर्ज बंदरगाह में ठहरने के दौरान, जहाज का चालक दल सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित डेनिश सशस्त्र बलों के साथ विभिन्न द्विपक्षीय व्यावसायिक परस्पर बातचीत में भाग लेगा। भारतीय नौसेना विश्व भर की नौसेनाओं के साथ साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत और डेनमार्क के बीच राजनयिक रिश्ते ऐतिहासिक संबंधों, समान लोकतांत्रिक परंपराओं और क्षेत्रीयके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय शांति और स्थिरता की साझा इच्छा पर आधारित हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन के बीच 28 सितंबर, 2020 को आयोजित वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को “हरित रणनीतिक साझेदारी” के स्तर तक बढ़ाया गया।

आईएनएस तबर (INS Tabar) हथियारों और सेंसर की एक बहुमुखी रेंज से सुसज्जित है और भारतीय नौसेना के सबसे आरंभिक स्टील्थ फ्रिगेट में से एक है। यह जहाज भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है, जो पश्चिमी नौसेना कमान के अंतर्गत मुंबई में स्थित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button