ताज़ा खबरभारत

IESO: चाइना से तीन गोल्ड, दो सिल्वर और तीन रजत पदक लेकर लौटे भारतीय छात्र

The live ink desk. पेरिस ओलंपिक गेम्स में भले ही भारतीयों को कम पदक मिले हों, पर अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (IESO) में चार भारतीय छात्रों के दल ने कुल आठ पदक जीते हैं। इसमें तीन गोल्ड, दो सिल्वर और तीन रजत पदक शामिल हैं।

आठ से 16 अगस्त, 2024 के मध्य बीजिंग (चीन) में आयोजित 17वें अंतराष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (IESO) में गुजरात, केरल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के छात्रों वाले चार सदस्यीय भारतीय दल ने तीन प्रतियोगिता श्रेणियों (सिद्धांत और व्यावहारिक, पृथ्वी प्रणाली परियोजना और अंतर्राष्ट्रीय दल दायर जांच) में तीन स्वर्ण, दो कांस्य और दो रजत पदक जीते हैं।

निर्णायक मंडल के साथ पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में भारतीय अधिकारी, वैज्ञानिक एवं सलाहकार डा. जगवीर सिंह (बाएं से तीसरे)

राज्य मंत्री (पृथ्वी विज्ञान और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय) डा. जीतेंद्र सिंह ने भारतीय टीम को बधाई दी है। भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MOES) के सचिव डा. एम रविचंद्रन ने विजेताओं को बधाई देते हुए कहा, अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की रीचआउट (शोध, शिक्षा, प्रशिक्षण और आउटरीच) योजना के तहत सबसे सफल छात्र-केंद्रित कार्यक्रमों में से एक है। हमें अपने युवा पृथ्वी विज्ञान की प्रतिभाओं और सफल व्‍यक्तिगणों पर गर्व है।

अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (IESO) की स्थापना वर्ष 2003 में कैलगरी, कनाडा में अंतरराष्ट्रीय भूविज्ञान शिक्षा संगठन परिषद की बैठक में की गई थी। यह विश्व के माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के लिए एक वार्षिक प्रतियोगिता है। इसका उद्देश्य टीमवर्क, सहयोग, विचारों के आदान-प्रदान और प्रतिस्पर्धा के माध्यम से पृथ्वी विज्ञान के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MOES) के वैज्ञानिक और सलाहकार डा. जगवीर सिंह ने कहा- समग्र दृष्टि पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं की रुचि पैदा करना है, जिसमें पर्यावरण चुनौतियों के विषय में जागरूकता और समाधान-केंद्रित चर्चाओं को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना है। डा. जगवीर सिंह 17वें IESO में उपस्थित पर्यवेक्षकों में से एक थे।

भारत ने वर्ष 2007 से आईईएसओ (IESO) में अनवरत भाग लिया है। मैसूर में आयोजित 10वें संस्करण की मेजबानी की। इस वर्ष, 17वें आईईएसओ में 35 देशों के दलों ने भाग लिया, जिनमें से 32 दल अंतिम चरण में पहुंचे।

भारतीय छात्रों (कक्षा नौ से 12 तक) की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) भारत के विभिन्न स्कूलों में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (आईएनईएसओ) का समर्थन करता है। भारतीय राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (INESO), अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (IESO) की एक राष्ट्रीय स्तर की प्रस्तावना है, जिसे पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MOES) और देश में महत्वपूर्ण शैक्षणिक निकायों के सहयोग से भारतीय भूवैज्ञानिक सोसायटी द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

इसमें छात्रों के लिए मूल्यांकन के विषयों में भूविज्ञान, मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान शामिल हैं। भारतीय राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (आईएनईएसओ) के शीर्ष प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (आईईएसओ) में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्राप्त होता है, जिसे पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) से समर्थन भी प्रदान किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button