ताज़ा खबरभारतसंसार

जो बाइडेन के बाद राष्ट्रपति Putin से की बात, यूक्रेन युद्ध पर हुई चर्चा

The live ink desk. सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से टेलीफोनिक बातचीत के बाद मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) से बात की। प्रेसीडेंट से बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-रूस विशिष्ट एवं विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी यूक्रेन यात्रा का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने पिछले माह 22वें भारत-रूस द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस की अपनी सफल यात्रा का स्मरण किया, साथ ही परस्पर हित के विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर अपने विचारों को साझा किया। पीएम ने यूक्रेन की हालिया यात्रा को भी पुतिन (President Vladimir Putin) का साथ साझा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) से बातचीत की जानकारी एक्स पर शेयर की। एक्स पर नरेंद्र मोदी ने कहा, दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा की। नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अलग-अलग मंचों से इस बात को दोहराया है कि संघर्ष का समाधान बातचीत के जरिए ही निकाला जा सकता है।

बताते चलें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की (Vladimir Zelensky) ने दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत के नाम का प्रस्ताव रखा है। जेलेंस्की चाहते हैं कि शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करे। जेलेंस्की का यह बयान कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रथम यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन जून में स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में 90 से अधिक देशों ने सहभागिता की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button