ताज़ा खबरभारत

Monkey Pox: पटना एयरपोर्ट पर हेल्क डेस्क स्थापित, एडवाइजरी जारी

The live ink desk. अफ्रीकी देश कांगो में कहर ढा रहे मंकी पाक्स (Mpox) के बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने मंकी पॉक्स की रोकथाम के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिलाधिकारी पटना की तरफ से प्राथमिकता के आधार पर जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (पटना) पर एक हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है।

पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है, फिर भी एहतियातन हवाई अड्डे के अधिकारियों को आने वाले यात्रियों की कड़ी निगरानी के लिए कहा गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि पटना आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पिछले 21 दिनों के इतिहास को हवाई अड्डे पर दर्ज करने के लिए कहा गया है। इसी तरह पटना स्थित गयाघाट के अंतर्देशीय नौवहन प्राधिकरण के अधिकारियों को भी जहाजों के माध्यम से आने वाले इंटरनेशनल यात्रियों की निगरानी के लिए कहा गया है।

इसी तरह अस्पतालों और सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को मंकी पॉक्स (Monkey Pox) का कोई मामला दर्ज होने पर संबंधित अधिकारियों को सूचित करने के लिए कहा गया है। मंकीपॉक्स एक दुर्लभ और संक्रामक रोग है, जो मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है, जो ऑर्थोपॉक्सवायरस जींस से संबंधित है, जिसमें चेचक, काऊपॉक्स और कैमलपॉक्स जैसे वायरस शामिल हैं। राहत की बात यह है कि अभी तक मंकी पाक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है।

अफ्रीकी देश कांगो में मंकीपाक्स (Monkey Pox) से 460 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।इसके अलावा यहां से यह कई अन्य देशों में पहुंच चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कांगो में आपातकाल घोषित कर रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button