ताज़ा खबरभारत

पोर्ट ब्लेयर नहीं ‘ श्री विजयपुरम’ कहिए जनाबः अंडमान निकोबार द्वीप समूह की राजधानी का नाम बदला

The live ink desk. केंद्र सरकार ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) का नाम बदल दिया है। द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर को अब विजयपुरम नाम से जाना जाएगा।

‘विजयपुरम’ नाम ऐतिहासिक व प्राचीन विजय साम्राज्य से प्रेरित है, जो इस क्षेत्र के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों व विरासत का प्रतीक है।

गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर किए अपने पोस्ट में बताया कि अब पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) का नाम बदल दिया गया है। उन्होंने कहा, “देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) का नाम ‘श्री विजयपुरम’ करने का निर्णय लिया है।”

अमित शाह ने आगे लिखा है कि  ‘श्री विजयपुरम’ नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इस संघर्ष में अंडमान एवं निकोबार (Andaman Nicobar Islands) के योगदान को दर्शाता है। इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान है।

चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप (Andaman Nicobar Islands) आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है। गृह मंत्री ने आगे कहा, यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा सबसे पहले तिरंगा ध्वज फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष का गवाह भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button