ताज़ा खबरपूर्वांचलभारतराज्य

नौकरानी को मजूरी नहीं देते थे सपा विधायक जाहिद बेग, केस दर्ज

बीते दिनों नाबालिग नौकरानी ने लगाई थी फांसी, जांच के बाद एक और नाबालिग बालिका को कराया गया मुक्तबाल एवं किशोर श्रम अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करने के मामले में विधायक और उनकी पत्नी नामजद

भदोही (संजय सिंह). भदोही से सपा विधायक जाहिद बेग के आवास पर घरेलू कार्य करने वाली नौकरानी के द्वारा आत्महत्या किए जाने के बाद विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। हालांकि, यह मामला नाबालिग से घरेलू कार्य करवाने और मजदूरी नहीं देने से जुड़ा हुआ है।

विधायक के घर फांसी लगाकर जान देने वाली नौकरानी नाजिया ऊबकर भागना चाहती थी, लेकिन भाग नहीं पा रही थी, इसलिए उसने जान दे दी। पुलिस व प्रशासन कीटीम ने विधायक के घर से एक और नाबालिग को बरामद किया है, उसे मजदूरी भी नहीं दी जा रही थी।

भदोही पुलिस ने बताया कि नौ सितंबर, 2024 को भदोहीविधायक जाहिद बेग के मकान (मोहल्ला मालिकाना, कस्बा भदोही) में नाजिया (17), जो पिछले कई वर्षों से घरेलू कार्य कर रही थी, का शव फांसी के फंदे पर लटका हुआ पाया गया था। पुलिस व प्रशासनिक उच्चाधिकारीगण द्वारा फॉरेंसिक टीम के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। पीएम रिपोर्ट में बालिका नाजिया की मृत्यु का कारण हैंगिंग पाया गया।

जांच के दौरान एक तथ्य प्रकाश में आया कि विधायक जाहिद बेग के आवास पर एक अन्य नाबालिग बालिका (15 वर्ष) से विगत दो वर्षों से घरेलू नौकर के रूप में कार्य करवाया जा रहा था। इस पर बाल कल्याण समिति, जिला प्रोबेशन अधिकारी व सीओ भदोही के नेतृत्व में गठित संयुक्त टीम ने 10 सितंबर को विधायक जाहिद जमाल बेग के आवास से बालिका को मुक्त कराया और बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष के आदेशानुसार विधायक के आवास से मुक्त कराई गई बालिका को राजकीय बालगृह (बालिका) खुल्दाबाद प्रयागराज भेजा गया है। अवमुक्त बालिका व उनके परिजनों से पूछताछ में पता चला कि विधायक भदोही जाहिद बेग व उनकी पत्नी सीमा बेग द्वारा मृतका नाजिया व अवमुक्त बालिका से किशोरावस्था से कम उम्र से ही घरेलू नौकर के रूप में कार्य लिया जा रहा था।

मुक्त कराई गई बालिका को नौकर के रूप में कार्य करवाने के एवज में कोई मजदूरी भी नहीं दी जाती थी। इसी तरह मृतका नाजिया के कार्य के बदले उनके परिजनों को ₹1000 प्रतिमाह की मजदूरी दी जाती थी। इसीलिए नाजिया ऊबकर वहां से भागना चाहती थी।

इस प्रकरण के संबंध में श्रम प्रवर्तन अधिकारी से प्राप्त तहरीर के आधार पर आरोपी विधायक भदोही जाहिद जमाल बेग व उनकी पत्नी सीमा बेग के विरुद्ध भदोही पुलिस ने बीएनएस की धारा-143(4), 143(5), 79 किशोर न्याय अधिनियम व 4/16 बंधित श्रम पद्धति उन्मूलन अधिनियम का केस दर्ज किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button