ताज़ा खबरदेश-दुनिया समाचारभारतलोकसभा चुनाव 2024

General Elections 2024: हिमाचल, UK, MP, ओडिशा, गुजरात में लहराया भगवा

The live ink desk. 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी भले ही अकेले पूर्ण बहुमत में न आ पाई हो, बावजूद इसके उसने कई राज्यों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जहां पर विपक्षी पार्टियों का सूपड़ा साफ हो गया है।

ऐसे प्रमुख राज्यों की बात करें तो सबसे पहले है मध्य प्रदेश। जहां पर लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं। इन सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का डंका बजा और एक भी सीट विपक्षी के खाते में नहीं गई। कांग्रेस के कई दिग्गजों को यहां से पराजय का सामना करना पड़ा।

देश की राजधानी में दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं। इन सभी सीटों पर कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने भाजपा के विजयरथ को रोकने की कोशिश की, लेकिन चुनाव परिणामों ने विपक्षी दलों को चौंका दिया। सभी सात सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है।

मध्य प्रदेश और दिल्ली के बाद बात करते हैं उत्तराखंड की। यहां पर लोकसभा की पांच सीटें हैं। पांचों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को सफलता मिली है।

21 सीटों वाले राज्य ओडिशा की बात करें तो यहां पर भी भाजपा का स्ट्राइक रेट 95 प्रतिशत है। ओडिशा की कुल 20 सीटें भाजपा की झोली में आई हैं जबकि एकमात्र सीट पर कांग्रेस को ओडिशा में खाता खोलने का मौका मिला।

कमोवेश यही स्थिति छत्तीसगढ़ और गुजरात में देखने को मिली। 11 लोकसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में 10 सीटों पर भाजपा तो एक पर कांग्रेस के जीत हासिल हुई। जबकि गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में 25 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी विजयी हुए, सिर्फ एक सीट पर कांग्रेस को सफलता मिली।

इसके अलावा केंद्र शासित व छोटे प्रदेशों में अंडमान निकोबार की एक सीट, अरुणाचल प्रदेश की दो सीट और त्रिपुरा की दो सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है।

दूसरी तरफ दो लोकसभा सीटों वाले मणिपुर में कांग्रेस ने भी क्लीन स्वीप किया है। जबकि एक सीट वाले नागालैंड और एक सीट वाले पुडुचेरी में कांग्रेस के आगे किसी की दाल नहीं गली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button