अवधताज़ा खबरराज्य

शस्त्र पूजन के बाद लगा राज दरबार, राजा शंकरगढ़ को पेश किया नजराना

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). दशहरा के दिन से शंकरगढ़ कस्बे के ऐतिहासिक मेले का शुभारंभ हो गया है। पहले दिन शनिवार को राजभवन में शस्त्र पूजन किया गया। इसके पश्चात राज दरबार लगा। दशकों से चलीआ रही परंपरा स्वरूप राज दरबार में जुटे क्षेत्रीय लोगों ने राजा शंकरगढ़ महेंद्र प्रताप सिंह को नजराना पेश किया।

राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने हमेशा की भांति इस परंपरा के निर्वहन किए जाने पर क्षेत्रीय जनता का आभार व्यक्त किया। कहा, जनता का यह प्यार उनके लिए किसी अनमोल धरोहर से कम नहीं है।

यूपी-एमपी की सीमा पर स्थित प्राचीन कस्बा शंकरगढ़ तीन दिवसीय दशहरा मेले का आयोजन काफी समय से होता आ रहा है। राजभवन परिसर में लगने वाले मेले के दूसरे दिन आसपास के ग्रामीणांचल से लोग जुटते हैं। इस मेले में मध्य प्रदेश से भी भारी संख्या में लोग मेला देखने और खरीदारी केलिए आते हैं।

शंकरगढ़ के राजभवन परिसर में आयोजित तीन दिवसीय मेला के प्रथम दिन भारी भीड़ देखने को मिली। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर शंकरगढ़ एसओ अपने मातहत कर्मियों के साथ निरंतर भ्रमण करते नजर आए।

दूरदराज से आए लोगों ने मेले के खरीदारी भी की। बच्चों ने झूले का आनंद लिया। रोजमर्रा की जरूरतों वाली दुकानों पर महिलाओं और पुरुषों की अच्छी-खासी भीड़ देखी गई। मेले में समीपवर्ती जनपद चित्रकूट के अलावा रींवा के समीपवर्ती दर्जनों गांवों के लोगों ने भी इस मेले का लुत्फ उठाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button