ताज़ा खबरसंसार

Brazil में 17000 फीट की ऊंचाई से गिरा यात्री विमान, 61 की मौत

The live ink desk. दक्षिण अमेरिकी देश ब्राज़ील की राजधानी साओ पाउलो (Sao Paulo) में एक विमान दुर्घटना में 61 लोगों की मृत्यु हो गई है। हवाई जहाज में 57 यात्री एवं चालक दल के चार सदस्य सवार थे। माना जा रहा है कि इस हादसे में सभी मारे गए हैं।

सोशल मीडिया में सर्कुलेट हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि एटीआर 72-500 हवाई जहाज (crash in Brazil) घूमता हुआ सीधे नीचे गिरता जा रहा है। फिलहाल, स्थानीय अधिकारियों ने हवाई जहाज में सवार सभी लोगों के मौत की पुष्टि कर दी है। विमान का संचालन करने वाली कंपनी वोपास एयरलाइंस के मुताबिक यह हवाई जहाज दो इंजन वाला था। हवाई जहाज विन्हेडो शहर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

फ्रेंच इतालवी कंपनी एटीआर ने एक बयान में कहा है कि वह जांच में पूरा सहयोग करेगी। अधिकारियों ने कहा है कि विमान जहां दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वहां सिर्फ एक मकान क्षतिग्रस्त हुआ है। जमीन पर कोई घायल नहीं हुआ है। हादसे के तत्काल बाद दुर्घटना स्थल पर पुलिस और फायर सर्विस के लोग पहुंच गए।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइस इनासियो लुला डीसिल्वा ने मरने वालों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। साओ पाउलो स्टेट के गवर्नर ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है। अधिकारियों ने कहा है कि हवाई जहाज का फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर मिल गया है।

गौरतलब है कि साल 2007 के बाद ब्राजील में यह सबसे बड़ा विमान हादसा है। 2007 में राजधानी साओ पाउलो में प्लेन क्रैश में तकरीबन 200 लोगों की मौत हुई थी। दुर्घटना के बारे में ब्राजील की सिविल एविएशन एजेंसी ने कहा है कि विमान 2010 में बना था और बिल्कुल फिट था। चालक दल के पास सभी लाइसेंस थे। इस विमान दुर्घटना की पुष्टि लोकल टीवी चैनल ग्लोबो न्यूज़ ने भी की है। टीवी चैनल का कहना है कि शुक्रवार को ब्राजील के विन्हेडो में 61 लोगों को ले जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

महज मिनटभर के भीतर खत्म हो गया खेल

जिस वक्त यह हादसा हुआ, विमान 17 हजार फीट की  ऊंचाई पर था और महज 10 सेकेंट के भीतर यह 250 फीट नीचे आ गया था। इसके अगले आठ सेकेंड में यह फिर से 400 फीट ऊपर गया। आठ सेकेंड  बाद विमान फिर से 2000 फीट नीचे आ गया था। इसके बाद विमान लगातार नीचे गिरता गया और एक मिनट के भीतर ही विमान जमीन पर आग की लपटों के घिरा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button