अवधताज़ा खबरपश्चिमांचलपूर्वांचलबुंदेलखंडराज्य

दशहरा पर तीन दिन मिलेगी छुट्टी, बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर और स्कूल-कालेज

लखनऊ. शारदीय नवरात्र की नवमी पर की जा रही छुट्टी की मांग को आखिरकार योगी सरकार ने मान लिया और इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने नवमी यानी शुक्रवार (11 अक्टूबर) को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी है।

इसके तहत सभी स्कूल-कालेज और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। इस दौरान आवश्यक सेवाओं वाले सरकारी संस्थान खुले रहेंगे। अपर मुख्य सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि पूर्व में शारदीय नवरात्रि की नवमी का अवकाश 12 अक्टूबर को घोषित किया गया है।

इस संबंध में शासन स्तर पर विचार के उपरांत पूर्व में घोषित अवकाश (12 अक्टूबर) के स्थान पर नवमी का अवकाश 11 अक्टूबर को देने की घोषणा की गई है। दशहरा के अवसर पर 12 अक्टूबर का घोषित अवकाश पूर्ववत रहेगा। 12 अक्टूबर को शनिवार पड़ रहा है। इसके बाद रविवार को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। कुल मिलाकर इस बार दशहरा पर तीन दिन की छुट्टी मिल रही है।

बताते चलें कि इस बार तिथि के हेरफेर के कारण अष्टमी कई स्थानों पर गुरुवार को ही मनाई गई है। जबकि उदया तिथि में अष्टमी शुक्रवार को पड़ रही है। शुक्रवार को अष्टमी प्रथम पहर ही रहेगी। जबकि दूसरे पहर से नवमी लग जाएगी। इसलिए लोगों ने व्रत व नवमी पर कन्या पूजन को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button