ताज़ा खबरदेश-दुनिया समाचारभारतसंसार

अमेरिका, युगांडा और कनाडा पहली बार खेल रहा T20 World Cup, भारत का पहला मैच एक को

The live ink desk. आईपीएल का सीजन खत्म हो चुका है। अब इंताजर है टी20 विश्वकप (T20 World Cup) का, जो एक जून से शुरू हो रहा है। अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में हो रहे T20 World Cup 2024 में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं, इसमें अमेरिका, युगांडा और कनाडा की टीमें पहली दफा इस टूर्नामेंट में प्रतिभाग कर रही हैं।

2024 टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले डलास, ब्रिजटाउन, प्रोविडेंस, न्यूयॉर्क, लॉडरहिल, नॉर्थ साउंड, ग्रोस आइलेट, किंग्सटाउन और तारौबा में खेले जाएंगे। प्रतियोगिता में भाग ले रही सभी बीस टीमों के लिए चार ग्रुप बनाए गए हैं। प्रत्येक ग्रुप में पांच-पांच टीमों को शामिल किया गया है। भारत की टीम ग्रुप में हैं।

ग्रुप ए में भारत के अलावा यूएसए, पाकिस्तान, आयरलैंड और कनाडा की टीम शामिल है। टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) खेलने के लिए भारतीय टीम अमेरिका पहुँच गई है, जो इस समय प्रैक्टिस मैच खेलने में मशगूल है।

कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, विकेट कीपर ऋषभ पंत, विकेट कीपर संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया।

इसके अतिरिक्त शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान को रिजर्व में रखा गया है। भारतीय टीम का पहला पांच जून को होना है, लेकिन उससे पहले भारतीय टीम एक अभ्यास मैच खेलेगी।

भारतीय टीम का पहला मैच (अभ्यास) एक जून को बांग्लादेश के बीच न्यूयार्क में खेला जाएगा। जबकि दूसरा मुकाबला पांच जून को आयरलैंड, नौ जून को तीसरा मैच पाकिस्तान और 12 मार्च को चौथा मुकाबला अमेरिका से है। यह चारों मुकाबले न्यूयार्क में खेले जाएंगे। जबकि पांचवां मुकाबला 15 जून को भारत और कनाडा के बीच होना है, जो फ्लोरिडा में खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप का यह नौवां सस्करण क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होने जा रहा है, इसमें शामिल सभी बीस टीमें कुल 55 शहरों में मैच खेलेंगी। यह सभी मुकाबले वेस्टइंडीज के छह और यूएसए के तीन शहरों में खेले जाएंगे। प्रत्येक ग्रुप में शामिल टीमों के बीच मुकाबले होंगे, इसके बाद प्रत्येक ग्रुप से दो टीमों सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा के साथ यूएसए, ग्रुप बी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान, ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और चौथे अंतिम ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल की टीम शामिल है।

पहली बार टी20 वर्ल्ड खेलने वाली टीमें

T20 World Cup खेलने जा रही 20 टीमों में तीन टीमें पहली बार यह टूर्नामेंट खेलते हुए दिखेंगी। इसमें पहली टीम युगांडा (Uganda) की है। युगांडा की टीम ने रवांडा को 9 विकेट से हराकर टी20 विश्व कप अफ्रीका क्वालीफायर में टॉप-2 स्थानों पर जगह बनाई थी। इस वजह से युगांडा टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही।

इस सूची में दूसरा नाम कनाडा का है। कनाडा (Canada) की टीम ने वनडे विश्व कप खेला था, लेकिन पहली बार वह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के मेगा इवेंट में हिस्सा लेने जा रहीहै। कनाडा की टीम का पहला मुकाबला अमेरिका से होना है। कनाडा की टीम को भारत के ग्रुप में ही रखा गया है।

जबकि पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने वालों में तीसरा नाम यूएसए (USA) का भी है। इस टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए उन्हें क्वालीफायर नहीं खेलना पड़ा और वह स्वचालित रूप से क्वालीफाई कर गए। अमेरिका ने हाल ही में बांग्लादेश के साथ खेली गई तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से जीता था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button