अवधताज़ा खबरराज्य

डायट और मुक्त विवि में हुआ करारः शोध, नवाचार, वर्कशाप में होगी साझेदारी

डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रताप और राजर्षि टंडन मुक्त विवि के कुलपति आचार्य सत्यकाम और उप कुलसचिव कर्नल विनय कुमार ने एमओयू पर किए हस्ताक्षर

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). पढ़ना और पढ़ाना काफी गूढ़ प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया को सरल और आसान बनाने के उद्देश्य से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान और राजर्षि टंडन मुक्त विवि के बीच एमओयू साइन किया गया। दोनों संस्थाएं शोध, नवाचार, शिक्षण सामग्री, वर्कशाप समेत विभिन्न क्षेत्रों में अपने-अपने अनुभव, सामग्री साझा करेंगी, ताकि शिक्षा को उसके मूल स्वरूप में बच्चों तक पहुंचाया जा सके।

बुधवार (14 अगस्त, 2024) को डायट प्राचार्य (उप शिक्षा निदेशक) राजेंद्र प्रताप और राजर्षि टंडन मुक विवि के कुलपति आचार्य सत्यकाम, उप कुल सचिव कर्नल विनय कुमार ने समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षरित किया।

इस समझौता ज्ञापन (MOU) का लक्ष्य दोनों शैक्षणिक संस्थानों के मध्य शोध, शैक्षिक क्रिया-कलापों एवं विचारों का राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में आदान-प्रदान, संकाय सदस्यों के शोध, कौशल विकास के प्रशिक्षणों, शिक्षण अधिगम की विधाओं, सामग्रियों, प्रशिक्षण साहित्य का आदान-प्रदान, क्रियात्मक शोध, बालिका शिक्षा संवर्धन, गुणवत्ता पूर्ण सतत एवं समावेशी शिक्षा का सृजन करना है।

इस बात पर भी सहमति बनी कि भविष्य में ‘एनईपी-2020’ के सफल क्रियान्वयन के लिए समेकित शिक्षक प्रशिक्षण जैसे कार्यक्रमों पर संकाय सदस्यों की अभियोग्यताओं का आदान-प्रदान, शोध और नवाचार के क्षेत्र से संबंधित कार्यशाला का आयोजन, डाटा संकलन के साथ-साथ शोध प्रक्रिया संपादन से संबंधित गतिविधियों का आयोजन सम्मलित रूप से किया जाएगा। सतत एवं समावेशी शिक्षा के सृजन के लिए बालिका शिक्षा संवर्धन पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

प्राचार्य राजेंद्र प्रताप ने बताया कि निश्चित रूप से इस प्रयास का सकारात्मक असर देखने को मिलेगा। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा।  इस मौके पर शिक्षा शास्त्र विभाग के आचार्य प्रदीप कुमार पांडेय, डायट प्रवक्ता वीरभद्र प्रताप, ऋचा राय, रेखा राम, डा अमित सिंह, सतीशचंद्र यादव उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button