ताज़ा खबरपूर्वांचलराज्य

भदोहीः बेसिक शिक्षा के नवरत्न धीरज सिंह को मिलेगा राज्य शिक्षक का पुरस्कर

भदोही (संजय सिंह). पांच सितंबर अर्थात शिक्षक दिवस के मौके पर प्रदेश के सभी जनपदों से एक-एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक को सीएम के द्वारा पुरस्कृत (राज्य शिक्षक पुरस्कार) किया जाता है। इस बार भदोही जनपद से यह सौभाग्य शिक्षक धीर सिंह को मिला है।

धीरज सिंह विकास खंड भदोही के प्राथमिक विद्यालय फत्तूपुर में बतौर प्रधानाध्यापक कार्यरत हैं। राज्य स्तरीय समिति ने जिले से सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के रूप में धीरज सिंह का चयन किया है। उन्हे पांच सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे।

.यह सम्मान समारोह महायोगी गंभीरनाथ प्रेक्षागृह गोरखपुर आयोजित किया जा रहा है, जहां पर प्रदेशभर के अलग-अलग जनपदों से आए सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को सीएम राज्य शिक्षक पुरस्कार प्रदान करेंगे।

भदोही जनपद से राज्य पुरस्कार के लिए चयनित धीरज सिंह प्राथमिक विद्यालय फत्तूपुर (विकास खंड भदोही) में प्रधानाध्यापक पद पर वर्ष  2018 से  कार्यरत हैं। उनकी प्रथम नियुक्ति 16 दिसंबर, 2002 को प्राथमिक विद्यालय जोरई में हुई थी।

चार साल से लगा है नो एडमिशन का बोर्ड

धीरज सिंह शिक्षा के प्रति कितने समर्पित हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके प्राथमिक विद्यालय फत्तूपुर में पिछले चार साल से नो एडमिशन का बोर्ड लगा हुआ है, क्योंकि उनके विद्यालय में कोई सीट ही खाली नहीं है।

फत्तूपुर प्राथमिक विद्यालय में पांच ग्राम पंचायतों एवं नगर के तीन वार्डों से 300 अधिक बच्चे नियमित रूप से अध्ययन कर रहे हैं। पिछले पांच साल से एक भी बच्चे के अभिभावक ने न तो नाम कटवाया और न ही स्थानांतरण करवाया।

पुरस्कारों से भरी है धीरज सिंह की झोली

इसके अलावा सामुदायिक सहयोग से कक्षाओं का मार्डनाइज किया गया। सभी कक्षाओं में टीवी, मंच एवं आरओ वाटर कूलर की स्थापना की गई है। राज्य स्तर पर पाठ्य योजना पुरस्कार, बेसिक शिक्षा निदेशक एवं अपर निदेशक से शैक्षणिक कार्यों के लिए सम्मानित, जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद, आर्यका अखौरी, गौरांग राठी व विशाल सिंह भी धीरज सिंह को सम्मानित कर चुके हैं। धीरज सिंह की झोली पुरस्कारों से भरी पड़ी है। फत्तूपुर विद्यालय के 16 बच्चों का अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश हुआ। विद्यालय को निपुण विद्यालय का सम्मान मिला।

शैक्षिक विकास में सदैव दिखते हैं आगे

धीरज सिंह राज्य संदर्भ समूह सदस्य (SRG), जनपदीय मास्टर ट्रेनर के रूप में विभिन्न प्रशिक्षणों में योगदान देते हैं। भदोही को बतौर SRG सभी पैरामीटर पर निरंतर टॉप फाइव में रखने केलिए सदैव प्रयासरत रहते हैं। नवाचारी शिक्षकों के स्वप्रेरित शिक्षक समूह (Edustuff)  स्टेट कोर टीम सदस्य होने के साथ-साथ शिक्षकों के क्षमता निर्माण एवं संवर्धन के लिए सदैव आगे दिखते हैं। धीरज सिंह शैक्षिक दायित्वों सहित सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए पतंजलि योग समिति राज्य कार्यकारिणी के भी सदस्य हैं और आमजन के लिए जीरो बजट में योग शिविर व कक्षाओं का संचालन करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button