इवेंटताज़ा खबरभारतलोकसभा चुनाव 2024

जम्मू-कश्मीर चुनावः तीसरे चरण में 40 विधानसभा सीटों पर मतदान

The live ink desk. जम्मू-कश्मीर में आज ( एक अक्टूबर, 2024) विधानसभा के तीसरे चरण की वोटिंग जारी है। तीसरे चरण में 39 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस तीसरे और अंतिम चरण में कुल 415 उम्मीदवार चुनावी समर में गोता लगा रहे हैं, जिसमें 28 महिला उम्मीदवार भी चुनावी समर में उतरी हैं।

अंतिम चरण के 41% उम्मीदवार करोड़पति हैं। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू -कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहा है। इस तीसरे और अंतिम चरण में हो रहे मतदान में 40 सीटों पर मतदानडाले जा रहे हैं।

इसमें जम्मू घाटी की 24 सीटें और कश्मीर घाटी की 16 सीट शामिल हैं। अंतिम चरण में 45% उम्मीदवार कम से कम स्नातक हैं 32 फीसद प्रत्याशी 25 से 40 वर्ष के बीच हैं। 415 उम्मीदवारों में नौ उम्मीदवार निरक्षर भी हैं।

यह मतदान जम्मू क्षेत्र के जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर जिले में हो रहा है। जबकि कश्मीर घाटी में यह चुनाव बारामुला और कुपवाड़ा जिलों में सुबह 7:00 बजे से मतदान जारी है।

मालूम हो कि पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को हुआ था, जिसमें 61.13 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को संपन्न हुआ था। दूसरे चरण में 56% वोट पड़े थे। कुल मिलाकर आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटों पर हो रहा चुनाव संपन्न हो जाएगा।

इसका परिणाम आठ अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ आएगा। आज जिन दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है, उनमें केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के भाई देवेंद्र सिंह भी हैं। तीसरे चरण में देवेंद्र सिंह सबसे अमीर उम्मीदवार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button