पूर्वांचलराज्य

ODF Phase-2: 14 मॉडल गांवों में रिसोर्स रिकवरी सेंटर का शुभारंभ

सीडीओ ने दिखाई हरी झंडी, कहा- आरआरसी सेंटर का शुभारंभ एक महत्वपूर्ण कदम, स्वच्छ भारत मिशन को मिलेगी गति

भदोही (संजय सिंह). मुख्य विकास अधिकारी डा. शिवाकांत द्विवेदी ने शुक्रवार को ओडीएफ फेज-2 (स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण) के तहत चयनित 14 मॉडल ग्रामों में निर्मित रिसोर्स रिकवरी सेंटर (आरआरसी) का शुभारंभ किया। अधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता वाहन को रवाना किया, साथ ही पौधरोपण किया।

विकास खंड भदोही के ग्राम पंचायत पिपरीस में निर्मित रिसोर्स रिकवरी सेंटर (आरआरसी) का उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी डा शिवाकांत द्विवेदी नेकिया। सीडीओ ने बताया कि जनपद के चयनित 14 मॉडल ग्रामों में आरआरसी सेंटर के संचालन की शुरुआत की गई है। आने वाले दिनों में सभी ग्राम पंचायतों में आरआरसी का निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आरआरसी सेंटर का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में कचरे का प्रबंधन करना है। यह सेंटर ग्राम पंचायत पिपरीस में निर्मित किया गया है और इसका संचालन स्थानीय स्तर पर किया जाएगा।

आरआरसी सेंटर में कचरे को एकत्र किया जाएगा और फिर उसे अलग-अलग श्रेणियों में बांटा जाएगा। इसके बाद कचरे को पुनर्प्राप्त किया जाएगा और संसाधनों का उपयोग किया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा, आरआरसी सेंटर का शुभारंभ एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें उम्मीद है कि यह सेंटर ग्रामीण क्षेत्रों में कचरा प्रबंधन करने में मदद करेगा और संसाधनों का पुनर्प्राप्त करने में भी मदद करेगा।

इस अवसर पर वृक्षारोपण का कार्य भी संपन्न किया गया। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी द्वारा मुंशीलाटपुर, परियोजना निदेशक डीआरडीए ने कोइलरा, उपायुक्त मनरेगा ने कैयरमऊ, जिला समाज कल्याण अधिकारी ने मवैया हरदोपट्टी, बीएसए ने नत्थईपुर, जिला प्रोवेशन अधिकारी ने सरई मिश्रानी, क्रीडा अधिकारी ने कासिदहा, जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जमुनीपुर अठगवा, अधिशासी अभियंता (जल निगम) ने डीघ उपरवार, जिला युवा कल्याण अधिकारी ने इनारगांव, डीआईओ ने बैरीबीसा, डीआईओएस ने गोधना, उपनिदेशक कृषि नेनारेपार में आरआरसी सेंटर का शुभारंभ किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button