पूर्वांचलराज्य

137वीं जयंती पर याद किए गए UPके पहले CM गोविंद बल्लभ पंत

देश सेवा के लिए समर्पित था पंडित गोविंद बल्लभ पंत का संपूर्ण जीवनः डीआईओएस

भदोही (संजय सिंह). स्वतंत्रता सेनानी, यूपी के प्रथम मुख्यमंत्री, भारत सरकार के पूर्व गृह मंत्री एवं कुशल प्रशासक ‘भारत रत्न’ पंडित गोविंद बल्लभ पंत (10 सितंबर,1887-07 मार्च, 1961) की जयंती मंगलवार को पूरे जनपद में उल्लास के साथ मनाई गई।

विभिन्न संस्थाओं, विभागों द्वारा विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

वीएन राजकीय इंटर कॉलेज ज्ञानपुर में आयोजित संगोष्ठी में जिला विद्यालय निरीक्षक अंशुमान ने फ्रीडम फाइटर गोविंद बल्लभ पंत के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। बताया कि उनका पूरा जीवन देश की सेवा के लिए समर्पित था। वे एक महान स्वतंत्रता सेनानी, दूरदर्शी राजनेता और कुशल प्रशासक थे।

अपने विभिन्न दायित्व निर्वाहनों में वे गरीबों और वंचितों की बेहतरी के लिए सदैव प्रयत्नशील रहे। उनकी निष्पक्ष कार्यशैली सभी को प्रभावित करती थी। वर्ष 2047 तक का अमृत काल, स्वतंत्रता के पुरोधाओं और राष्ट्र शिल्पियों के योगदान को स्मरण करते हुए, सामूहिक सामर्थ्य के साथ आगे बढ़ने का अवसर है।

प्रधानाचार्य आलोक तिवारी ने बताया कि पंडित गोविंद बल्लभ पंत के मूल्यों और आदर्शों से प्रेरणा लेकर, विकसित भारत के निर्माण की दिशा में अपने प्रयासों को और गति देना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह ने पंडित गोविंद बल्लभ पंत को नमन करते हुए कहा कि वे एक महान देशभक्त, राजनेता और समाज के पीड़ितों एवं वंचितों के उत्थान के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहे। उन्होंने न केवल देश के स्वतंत्रता संग्राम में बल्कि आधुनिक भारत के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनका जीवन और उनके विचार हमें समाज और राष्ट्र की सेवा में जुटे रहने की प्रेरणा देते हैं।

जिला सूचना अधिकारी डा. पंकज कुमार ने भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत के समग्र जीवन पर प्रकाश डालते बताया कि देश के स्वाधीनता संग्राम एवं आजादी के बाद स्वतंत्र भारत को नई दिशा देने में किए गए योगदान के लिए उन्हे सदैव याद किया जाएगा। उन्होंने यूपी के प्रथम मुख्यमंत्री और भारत के गृहमंत्री के दायित्वों का बखूबी निर्वहन किया।

इसी क्रम में जीजीआईसी जगन्नाथपुर, राजकीय हाईस्कूल नगरदह डीघ, राजकीय हाईस्कूल बरजी औराई, महर्षि शिवब्रत लाल इंटरमीडिएट कालेज राधास्वामी धाम, राजकीय हाईस्कूल कंधिया, घनश्याम दुबे महाविद्यालय सुरियावां में पंडित गोविन्द बल्लभ पंत पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

खेल विभाग सहित जनपद में विभिन्न विभागों, संस्थाओं, प्रतिष्ठानों, संगठनों द्वारा भी भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत को याद किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button