ताज़ा खबरभारत

नोएल टाटा के रूप में टाटा ट्रस्ट को मिला चेयरमैन

The live ink desk. स्थापना उद्योग जगत के अनमोल रत्न और हर भारतवासी के दिल में बसने वाले उदयोगपति रतन टाटा के निधन के पश्चात टाटा ट्रस्ट को नया चेयरमैन मिल गया है। आज यानी शुक्रवार को हुई बोर्ड की बैठक में सर्वसम्मति से नोएल टाटा (Noel Tata) को टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन चुना गया।

वह मरहूम रतन टाटा के सौतेले भाई हैं। टाटा ट्रस्ट (Tata Trust) की शुक्रवार को एक मीटिंग हुई, जिसमें सबसे पहले श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। बोर्ड ने पूरे सम्मान के साथ स्व. रतन टाटा को श्रद्धासुमन अर्पित किया। इसके पश्चात ट्रस्ट की बैठक में नये चेयरमैन का चुनावकिया गया। यह फैसला सर्वसम्मति से लिया गया।

नोएल टाटा (Noel Tata) को टाटा ग्रुप के सबसे महत्वपूर्ण धर्मार्थ संस्थाओं सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्क का प्रमुख नियुक्त किया गया है। नोएल टाटा इन संस्थाओं ट्रस्टी के रूप में शामिल थे। संपूर्ण टाटा ग्रुप का संचालन टाटा ट्रस्ट के तहत ही किया जाता है। यह ट्रस्ट परोपकारी पहल के साथ-साथ शासन की देखरेख केलिए काम करता है।

टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन बने नोएल टाटा (Noel Tata) ने ससेक्स यूनिवर्सिटी, यूके स पढ़ाई की है। उन्हे सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट का 11वां और सर रतन टाटा ट्रस्ट का छठवां चेयरमैन चुना गया है। वह पिछले कुछ वर्षों से टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के चेयरमैन की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

नोएल टाटा (Noel Tata) ट्रेंट, वोल्टास, टाटा इनवेस्टमेंट कारपोरेशन में रह चुके हैं, साथ ही टाटा स्टील, टाइटन में उपाध्यक्ष के रूप में सेवा दे रहे हैं। बताते चलें कि नोएल टाटा को इसके पूर्व टाटा संस के चेयरमैन पद के लिए चुना गया था, लेकिन बाद में यह पद साइरस मिस्त्री को दे दिया गया था। हालांकि, साइरस मिस्त्री के विवादास्पद इस्तीफे के बाद एन चंद्रशेखरन ने टाटा संस के चेयरमैन का पद संभाला।

नोएल टाटा पिछले चार दशक से टाटा ग्रुप का हिस्सा हैं। नोएल टाटा के अलावा मेहली मिस्त्री का भी नाम चेयरमैन के रूप में चल रहाथा। मेहली मिस्त्री को भी रतन टाटा का करीब माना जाता था। वह साल 2000 से ही टाटा ट्रस्ट में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। मेहली मिस्त्री टाटा के दोनों प्रमुख ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं।

बेमिसाल सादगी और मानवता की प्रतिमूर्ति, हर भारतीय के दिलों पर राज करने वाले रतन टाटा का देहांत बुधवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी हास्पिटल में हो गया था। गुरुवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया। इसके बाद आज हुई बैठक में टाटा ट्रस्ट को उसका चेयरमैन मिल गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button