अवधराज्य

हिंदी व्याकरण प्रतियोगिताः 300 छात्र-छात्राओं ने दी परीक्षा

प्रयास शिक्षण संस्थान मना रहा हिंदी पखवाड़ा

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). प्रत्येक वर्ष की भांति इसवर्ष भी ‘प्रयास शिक्षण संस्थान’ के बैनर तले आयोजित हिंदी पखवाड़े के तहत हिंदी व्याकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में यमुनापार के 32 स्कूलों से लगभग 300 से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

पिछले छह वर्ष से लगातार आयोजित हो रही यह प्रतियोगिता चार वर्गों में विभाजित की गई थी। प्रत्येक वर्ग में स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का आयोजन शंकरगढ़ के पत्ती देवी बालिका इंटर कालेज में किया गया।

केंद्र व्यवस्थापक और कालेज प्रबंधक पूरी प्रतियोगिता के समय मजूद रहे। प्रयास शिक्षण संस्थान की संचालिका पूजा केसरवानी ने बताया कि इस प्रकार की प्रतियोगिता से बच्चों के मन मस्तिष्क का विकास होता है और विद्यार्थी आगे प्रतियोगी परीक्षाओं को देने में सक्षम बनते हैं।

प्रयास शिक्षम संस्थान समय-समय पर इस प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन करता रहा है और आगे भी करता रहेगा। इस प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए प्रतिभागी और उनके स्कूल के प्रबंधक, शिक्षकों को प्रयास शिक्षण संस्थान की तरफ से धन्यवाद दिया।

आयोजन को सफल बनाने में रमेश केसरवानी, दीपक केसरवानी, प्रमोद जायसवाल, रामानुज गुप्ता, राघवेंद्र सिंह, सुरेंद्र द्विवेदी, चंद्रदीप विश्वकर्मा सुधांशु सिंह, रोहन सोलंकी, अश्मित, आयुष, सुधांशु, प्रिया, लकी, अनंत, ईशान, दिव्यराज, सौरभ सिंह, कृष्ण प्रताप का सराहनीय सहयोग रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button