देश-दुनिया समाचार

एशिया कप 2022: 27 अगस्त से यूएई में लगेगा रोमांच और  ग्लैमर का तड़का

कोरोना के तीन साल बाद हो रहे टूर्नामेंट में दिखेगा भारत-पाक का हाईवोल्टेज मुकाबला

श्रीलंका में राजनैतिक अस्थिरता की वजह से अरब देश में शिफ्ट किया गया एशिया कप

नई दिल्ली (एम भानुकर).  क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसके दुनिया भर में करोड़ों प्रशंसक हैं। यह भी कोरोना की मार से अछूता नहीं रहा। कोरोना से उबरने के बाद क्रिकेट का ग्लैमर वापस लौट रहा है। तीन साल बाद 27 अगस्त एशिया कप (Asia Cup 2022) का आगाज होने जा रहा है। यह क्रिकेट प्रशंसकों के लिए राहत और खुशी की बात है।

भारत, पाकिस्तान समेत एशिया के क्रिकेट (Cricket) प्रशंसकों के लिए अगस्त और सितंबर का महीना बहुत खास होने जा रहा है। तीन साल के अंतराल के बाद एशिया कप का आगाज 27 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात में होगा। हालांकि पहले यह टूर्नामेंट श्रीलंका में होना था, किंतु वहां राजनीतिक अस्थिरता की वजह से श्रीलंका में इसका आयोजन रद्द कर दिया गया और फिर इसे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) स्थानांतरित कर दिया गया। हालांकि इसकी मेजबानी अभी श्रीलंका (Sri Lanka) ही करेगा। भले ही यह टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात में होगा।

यह भी पढ़ेंः चार साल पुराने मामले में डांसर सपना चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

एशिया कप का यह 15वां सीजनः क्रिकेट में एशिया कप का अपना अलग महत्व है। इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें हिस्सा ले रही हैं। इनमें पांच स्थायी टीमें भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका हैं। वहीं संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, हांगकांग और कुवैत में से कोई एक टीम छठीं टीम के रूप में हिस्सा लेगी। इन टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान जबकि ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान और क्वालीफायर टीम (सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, हांगकांग और कुवैत) होगी। मतलब जिस देश की टीम क्वालीफाई करेगी, वही छठवीं टीम के रूप में एशिया कप का हिस्सा बनेगी।

दुबई में होगा भारत-पाक का मुकाबलाः भारत और पाकिस्तान (Bharat & Pakistan) का मैच लंबे इंतजार के बाद एशिया कप में दर्शकों को देखने को मिलेगा। भारत-पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला 28 अगस्त को दुबई में होगा। दोनों टीमें सुपर 4 में भी एक बार फिर से आमने-सामने हो सकती हैं। इस टूर्नामेंट को खास तौर पर है भारत-पाकिस्तान के हाई वोल्टेज मैच के लिए जाना जाता है। 27 अगस्त से शुरू होने जा रहा यह टूर्नामेंट 11 सितंबर तक चलेगा।

27 अगस्त को खेला जाएगा पहला मैचः ग्रुप स्टेज में टीमों के मैच का विवरण कुछ इस प्रकार है। 27 अगस्त को पहला मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच होगा। 28 अगस्त को दूसरा मैच भारत-पाकिस्तान के बीच, 30 अगस्त को तीसरा मैच बांग्लादेश-अफगानिस्तान के बीच और 21 अगस्त को चौथा मैच भारत एवं छठी टीम (क्लालीफायर टीम) के बीच होना तय है। एक सितंबर को पांचवा मुकाबला श्रीलंका एवं बांग्लादेश के बीच होगा।

यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन से भारत लाई जाएगी टीपू सुल्तान की तलवार, राजी हुआ ब्रिटेन

सुपर-4 में भिड़ सकते हैं भारत-पाकः इसके उपरांत दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर फोर के लिए क्वालीफाई करेंगी। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि ग्रुप ए से भारत और पाकिस्तान की टीम क्वालीफाई करें और फिर तत्पश्चात दोनों टीमें एक बार फिर 4 सितंबर को आमने सामने हो सकती हैं। सुपर फोर में जो सिर्फ दो टीमें बचेंगी वही 11 सितंबर को फाइनल मुकाबला खेलेंगी। फाइनल मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट दुबई और शारजाह में खेला जाएगा।

T-20 फार्मेंट में खेला जाएगा मुकाबलाः एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 14 मैच हुए हैं, इनमें भारत ने आठ मैच जीते हैं। वहीं पाकिस्तान ने पांच मुकाबले जीते हैं और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। बताते चलें कि इस बार T20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, इसलिए एशिया कप भी T20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। साल 2016 में भी एशिया कप T20 फॉर्मेट में खेला गया था। यह दूसरा मौका होगा जब एशिया कप T20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।

मालूम हो कि एशियन क्रिकेट काउंसिल यह फैसला कर चुकी है कि जिस साल जिस फॉर्मेट का विश्वकप होगा, उस वर्ष उस फॉर्मेट को एशिया कप में भी अपनाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः यूपीआई से लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई शुल्कः वित्त मंत्रालय

एशिया कप में भारत का रहा है दबदबाः एशिया कप में भारत का हमेशा से दबदबा रहा है। विगत 14 सीजन में खेले गए टूर्नामेंट में भारत ने सात बार एशिया कप अपने नाम किया है। वहीं दूसरी तरफ है श्रीलंका की टीम ने इस टूर्नामेंट को पांच बार अपने नाम किया है। पाकिस्तान की टीम दो बार यह टूर्नामेंट जीत जीत चुकी है। बांग्लादेश की टीम तीन बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल चुकी है, लेकिन अभी भी उसने जीत का स्वाद नहीं चखा है।

भारत ने कुल सात बार जीता है टूर्नामेंटः एशिया कप का आगाज 1984 में हुआ था। 1984 में खेला गया एशिया कप भारत ने जीता था। 1986 का एशिया कप श्रीलंका ने जीता था, फिर 1988 का एशिया कप भारत ने जीता था फिर 1990 का एशिया कप भारत ने जीता था। फिर 1995 का एशिया कप भारत ने जीता था। तदुपरांत 1997 में श्रीलंका, 2000 में पाकिस्तान, 2004 में श्रीलंका, 2008 में श्रीलंका और 2010 का भारत ने एशिया कप अपने नाम किया था। जबकि 2012 का पाकिस्तान, 2014 में श्रीलंका, 2016 और 2018 में भारत ने टूर्नामेंट अपने नाम किया।

रोहित की अगुवाई में 15 सदस्यीय टीम घोषितः 2022 में एशिया कप के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम का चयन किया है।  ब्रेक के बाद विराट कोहली और चोट के बाद केएल राहुल की वापसी हो रही है। वहीं दूसरी तरफ से चोट के चलते जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे। एशिया कप की टीम में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और संजू सैमसन को भी जगह नहीं मिली है। विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक चयनकर्ताओं का भरोसा जीतने में कामयाब रहे हैं।

इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली भारतीय टीम इस प्रकार है रोहित शर्मा कप्तान, केएल राहुल उपकप्तान, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, आर अश्वनी, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह एवं आवेश खान।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button