ताज़ा खबरभारत

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष बने BCCI के सचिव जय शाह

The live ink desk.  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) के मौजूदा सचिव जय शाह निर्विरोध रूप से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल आईसीसी के चेयरमैन चुन लिए गए हैं। इस पद पर जय शाह का चुनाव निर्विरोध हुआ है।

गौरतलब है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मौजूदा अध्यक्ष न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है। वह लगातार इस पद पर दूसरी बार चुने गए थे। हाल ही में ग्रेग बार्कले ने कहा था वह लगातार तीसरी बार आईसीसी अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे।

फिलहाल, बीसीसीआई (BCCI) के सचिव व एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल आईसीसी के इतिहास के अब तक के सबसे युवा अध्यक्ष होंगे।

आईसीसी (ICC) अध्यक्ष चुने जाने के पश्चात जय शाह ने एक बयान में कहा है कि मैं आईसीसी की टीम और सदस्य देशों के साथ क्रिकेट का पूरी दुनिया भर में प्रचार प्रसार करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

उल्लेखनीय है कि जय शाह आईसीसी (ICC) के अध्यक्ष पद या फिर शीर्ष पद पर पहुंचने वाले पांचवें भारतीय व्यक्ति हैं। उनसे पहले शरद पवार, जगमोहन डालमिया, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर आईसीसी के शीर्ष पद पर पहुंचने वाले भारतीय थे।

जय शाह अक्टूबर, 2022 में बीसीसीआई यानि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सचिव बने थे। 2022 में उन्हें दोबारा इस पद के लिए फिर चुना गया था। 2025 तक जय शाह सचिव रहते, लेकिन आईसीसी अध्यक्ष बनने के पश्चात उन्हें बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना पड़ेगा। फिलहाल जय शाह एक दिसंबर, 2024 को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल आईसीसी के अध्यक्ष पद संभालेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button