अवधताज़ा खबरभारतराज्य

NR के आठ स्टेशनों के नाम परिवर्तित, महापुरुषों और प्रतीकों के नाम से होगी पहचान

लखनऊ. उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में आने वाले आठ स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। रेलवे की तरफ से मंगलवार की शाम इसका आदेश जारी किया गया है। परिवर्तित नाम स्थानीय महापुरुषों और प्रतीकों के आधार पर दिए गए हैं।

कासिमपुर हाल्ट को जायस सिटी, जायस को गुरु गोरखनाथ धाम, मिसरौली (मिश्रौली) को मां कालिकन धाम, बनी रेलवे स्टेशन को स्वामी परमपंस के नाम से जा जाएगा।

इसी तरह निहालगढ़ रेलवे स्टेशन को महाराजा बिजली पासी, अकबरगंज को मां अहोरवा भवानी धाम, वारिसगंज को अमर शहीद भाले सुल्तान और फुर्सतगंज (फुसरतगंज) रेलवे स्टेशन को तपेश्वरनाथ धाम के नाम से जाना जाएगा।

यह सभी स्टेशन उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में (अमेठी जनपद) स्थित हैं। डिप्टी चीफ कार्मशियल हरिमोहन के द्वारा जारी किए गए आदेश में बताया गया है कि इसके साथ ही इन स्टेशनों के नाम परिवर्तन के साथ ही नया कोड भी जारी कर दिया गया है।

नये स्टेशन जायस को JAIC, गुरु गोरखनाथ धाम को GUGD, मां कालिकन धाम को MKDM, स्वामी परमपंस स्टेशन को SWPS, महाराजा बिजली पासी को MBLP, मां अहोरवा भवानी धाम को MABM, अमर शहीद भाले सुल्तान स्टेशन को ASBS और तपेश्वरनाथ धाम स्टेशन को THWM कोड दिया गया है।

इन स्टेशनों का नाम बदले जाने की प्रक्रिया अरसा पूर्व ही शुरू करदी गई थी। इसका प्रस्ताव तत्कालीन सांसद स्मृति ईरानी ने दिया था। स्मृति ईरानी के प्रस्ताव को गृह मंत्रालय, प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सर्वे आफ इंडिया की मंजूरी लोस चुनाव से पहले ही मिल गई थी। अंतिम और फाइनल स्वीकृति के रूप में रेलवे ने 27 अगस्त, 2024 को नये नामों को हरी झंडी दिखा दी।

गौरतलब है कि इसके पूर्व अमेठी के पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़, प्रयागराज, बनारस और फैजाबाद में स्टेशनों के नाम परिवर्तन किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button