ताज़ा खबरदेश-दुनिया समाचारसंसार

नाइजीरिया के उत्तर-मध्य पठारी राज्य में बंदूकधारियों का हमला, अंधाधुंध फायरिंग में 40 की मौत

The live ink desk. अफ्रीकी देश नाइजीरिया (Nigeria) के उत्तर-मध्य पठारी राज्य के ज़ुराक गांव में बंदूकधारियों ने सोमवार-मंगलवार की रात अचानक हमला बोल दिया। अंधाधुंध फायरिंग (indiscriminate firing) में कम से कम 40 लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं।

नाइजीरिया (Nigeria) का यह, वो इलाका है, जहां चरवाहों और किसानों के बीच अक्सर झड़प होती रहती है। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने सात हमलावरों को मार गिया है। फायरिंग के साथ हमलावरों ने आधा दर्जन से अधिक मकानों को भी जलाया है।

हमलावरों ने हमले के दौरान कई लोगों का अपहरण भी किया है। इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस प्रवक्ता अल्फ्रेड अलाबो ने कहा कि सुरक्षा बलों के द्वारा किए गए हमले से बचाव में भागते हुए हथियारबंद गुट (हमलावर) ने जारुक गांव पर धाबा बोल दिया था।

सुरक्षा बलों की तरफ से की गई कार्रवाई में सात हमलावर मारे गए हैं, जबकि मरने वाले ग्रामीणों की संख्या सिर्फ नौ बताई जा रही है। हालांकि, स्थानीय निवासियों के मुताबिक मृतकों की संख्या कहीं अधिक है। हमलावर गुट मोटरसाइकिल पर आया था और अंधाधुंध फायर (indiscriminate firing) कर गांव में आतंक फैला दिया।

स्थानीय लोगों ने आसपास के इलाकों में भागकर अपनी जान बचाई। इस हमले में 40 लोगों के हत्या की प्राथमिक सूचना है।

बताते चलें कि नाइजीरिया में इसी साल के फरवरी महीने में इस्लामिक आतंकवादियों ने चर्च परहमला कर उसे आग के हवाले कर दिया था और पादरी को गोली मार दी थी।

जून, 2022 में नाइजीरिया (Nigeria) में बोको हराम ने एक चर्च पर ताबड़तोड़ बमबाजी की थी। इस हमले में भी 50 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर थी। इसी तरह नवंबर, 2022 नाइजीरिया के नार्थ ईस्ट के मैदुगुरी शहर केपास एक गांव में बोको हराम के आतंकियों नेहमला किया था। इस हमले में 110 लोगों की हत्या की गई थी।

नाइजीरिया में इस तरह के हमले अक्सर देखने को मिलते रहते हैं। यहां के उत्तर- पूर्व में 14 वर्ष पुराना इस्लामी विद्रोह, दक्षिण-पूर्व में अलगाववादी गुट और मध्य क्षेत्र में किसानों व चरवाहों के बीच झड़पें होती रहती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button