उत्तर प्रदेश समाचार

सफाई और मलेरिया निरीक्षकों को प्रशिक्षित कर समझाई जिम्मेदारी

अति संवेदनशील क्षेत्रों में सर्विलांस पर रहेगा फोकस, जागरुकता को निकाली जाएगी रैली

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). डेंगू और अन्य संचारी रोग अभियान पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर मंगलवार को सीएमओ की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में नगर निगम के सफाई नायकों, जिला मलेरिया कार्यालय के मलेरिया निरीक्षकों को एंटोमोलाजिकल सर्विलांस से संबंधित प्रशिक्षण देकर टीम बनाकर कार्य करने को कहा गया।

संक्रामक रोग प्रभारी डा. संजय बरनवाल, जिला सर्विलांस अधिकारी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी (नगर निगम), सहायक मलेरिया अधिकारी, मुख्य सफाई निरीक्षक (नगर निगम) की मौजूदगी में हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीएमओ डा. आशु पांडेय ने सफाई और मलेरिया निरीक्षकों के कार्योंऔर दायित्वों के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। कहा, नगर निगम के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग समन्वय बनाकर प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरुक बनाए।

 पुनर्प्राप्त जन्मदिन पर सिलाई मशीन और हैंडकार्ड बांटेंगे मंत्री नंद गोपाल गुप्ता
बरसात के सीजन में ग्रामीणों के मददगार बने सर्पमित्र राजेंद्र विश्वकर्मा और रामचंद्र

जागरुकता अभियान के दौरान रैली निकाली जाए और वेक्टर सर्विलांस का कार्य टीम बनाकर किया जाए। डेंगू प्रभावित संवेदनशील व अति संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया जाए।

संक्रामक रोग प्रभारी डा. संजय बरनवाल ने वेक्टर के बारे में और उसके प्रभावी नियंत्रण पर प्रकाश डाला। कहा, वेक्टर नियंत्रण होने की स्थिति में डेंगू रोग पर प्रभावी रूप से नियंत्रण पाया जा सकता है। इस दौरान वेक्टर, वेक्टर सोर्स, सोर्स नियंत्रण गतिविधियों पर विस्तार से सफाई और मलेरिया नायकों को प्रशिक्षण दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
  • Hhh
Back to top button