अवधताज़ा खबरपश्चिमांचलपूर्वांचलबुंदेलखंडभारतराज्य

आरक्षण के लिए गंभीर खतरा है कांग्रेस और राहुल गांधीः मायावती

संविधान व आरक्षण बचाने का नाटक करने वाली कांग्रेस पार्टी से सावधान और सजग रहना जरूरी

लखनऊ. संविधान और आरक्षण के बहाने राजनीतिक रोटियां सेंकने वाली कांग्रेस पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने करारा हमला किया है। मंगलवार को मायावती ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा, केंद्र में काफी लंबे समय तक सत्ता में रहते हुए कांग्रेस पार्टी की सरकार ने ओबीसी आरक्षण को लागू नहीं किया और न ही देश में जातीय जनगणना करवाई।

मायावती ने कहा, अब कांग्रेस पार्टी आरक्षण और जातीय जनगणना की आड़ में ही सत्ता में आने का सपना देख रही है। कांग्रेस के इस नाटक से सचेत रहें, जो आगे (भविष्य में) कभी भी जातीय जनगणना नहीं करा पाएगी।

मायावती ने कहा, अब कांग्रेस पार्टी के सर्वेसर्वा राहुल गांधी के इस नाटक से भी सतर्क रहें, जिसमें उन्होंने विदेश में जाकर यह कहा है कि भारत जब बेहत्तर स्थिति में होगा तो हम SC, ST, OBC का आरक्षण खत्म कर देंगे। इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस वर्षों से इनके आरक्षण को खत्म करने के षडयंत्र में लगी हुई है।

मायावती ने कहा कि इन वर्गों के लोग कांग्रेसी नेता राहुल गांधी के दिए गए इस घातक बयान से सावधान रहें, क्योंकि यह पार्टी केंद्र की सत्ता में आते ही, अपने इसी बयान की आड़ में इनका आरक्षण जरूर खत्म कर देगी। ये लोग संविधान व आरक्षण बचाने का नाटक करने वाली इस पार्टी से जरूर सजग रहें।

बसपा सुप्रीमो व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कहा, सच्चाई यह है कि कांग्रेस शुरू से ही आरक्षण-विरोधी सोच वाली पार्टी रही है। केंद्र में जब इनकी सरकार में इनका आरक्षण का कोटा पूरा नहीं किया गया, तब इस पार्टी से वंचितों को इंसाफ न मिलने की वजह से ही बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर ने कानून मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

मायावती ने कहा, कुल मिलाकर, जब तक देश में जातिवाद जड़ से खत्म नहीं हो जाता है, तब तक भारत की स्थिति अपेक्षाकृत बेहतर होने के बावजूद भी इन वर्गों की सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक हालत बेहतर होने वाली नहीं है। इसलिए जातिवाद के समूल नष्ट होने तक आरक्षण की सही संवैधानिक व्यवस्था जारी रहना जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button