अवधराज्य

पराली को जलाएं नहीं, गेहूं की फसल के लिए बनाएं खादः तहसीलदार

कृषि विभाग के प्रचार वाहन को तहसीलदार ने किया रवाना

प्रयागराज (राहुल सिंह). खरीफ की प्रमुख फसल धान की फसल खेतों में लहलहा रही है। डेढ़ से दो माह के अंदर यह फसल पककर तैयार हो जाएगी और खेतों से कटकर खलिहान तक पहुंच जाएगी। हालांकि, अब ज्यादातर काश्तकार मशीन से कटाई करवाते हैं, इससे धान की फसल का एक बड़ा हिस्सा खेत में ही छूट जाता है, जिसे किसान भाई आग के हवाले कर देते हैं।

इसी मुद्दे को लेकर किसानों को जागरुक करने के लिए आज कृषि विभाग के एक वाहन को रवाना किया गया। कोरांव तहसीलदार यमुनाप्रसाद वर्मा ने किसान प्रचार वाहन को रवाना करते हुए कहा, धान की पराली को जलाएं नहीं, इसे सड़ाकर या फिर अन्य विधि से खाद बना लें, जिसका फायदा रबी की सभी फसलों में मिलेगा।

फसलों के अवशेष प्रबंधन पर जानकारी देने व लोगों को जागरुक करने वाले वाहन के संबंध में उन्होंने बताया कि यह वाहन क्षेत्र के विभिन्न गांवों का भ्रमण कर किसानों को अभी से जागरुक करेगा, ताकि किसान भाई खेतों में पराली को न जलाएं। प्रथम दिन इस वाहन के जरिए क्षेत्र के बैदवार कला, पड़रिया, तरांव, पिपरांव, जवाइन, बदौर, पसना, कपुरी, बसहरा में प्रचार-प्रसार किया।

इस दौरान किसानों को कृषि यंत्रों पर मिलने वाली 80 फीसद छूट की भी जानकारी दी गई, जिससे पराली का प्रबंधन किया जाता है। इस मौके पर कृषि विभाग से सुरेंद्र लाल श्रीवास्तव, राजीवकुमार सिंह, प्रमोद शर्मा समेत अन्य किसान मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button