ताज़ा खबरसंसार

हिजबुल्लाह ने मोसाद मुख्यालय पर दागी मिसाइल, इजरायल ने कमांडर और कंट्रोल सेंटर को उड़ाया

The live ink desk. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बुधवार को इजरायली डिफेंस फोर्सज (IDF) ने फिर अटैक किया है। इस अटैक में कम से कम 50 लोग मारे गए हैं, जबकि 225 लोग घायल हुए हैं।

दूसरी तरफ इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने बुधवार को चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह के करीब 280 ठिकानों को निशाना बनाया है। इन ठिकानों पर वह इलाका भी शामिल था, जहां से उत्तरी इजरायल पर हिजबुल्लाह के द्वारा सुबह हमला किया गया था।

इजरायली हमले में लेबनान के चरमपंथी संगठन हिजबुल्ला कमांड सेंटर के साथ-साथ इस लांचर (नफाखियाह क्षेत्र में स्थित) को भी नष्ट कर दिया है, जहां से मध्य इजरायल के ऊपर सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल दागी गई थी।

इस जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह के उत्तरी लेबनान के कमांडर शेख मुहम्मद अमरो को मार गिराया गया। IDF के अनुसार वहां भारी मात्रा में हथियार रखे गए थे और सैन्य ढांचा भी बनाया गया था।

दूसरी तरफ हिजबुल्लाह के द्वारा भी इजरायल के अलग-अलग क्षेत्रों में राकेट और मिसाइल से हमला जारी है। हिजबुल्लाह ने इजरायल की खुशिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय पर बैलिस्टिक मिसाइल फायर की थी। हिजबुल्लाह ने अपने एक बयान में कहा, हमने मोसाद मुख्यालय के निशाना बनाते हुए बैलिस्टिक मिसाइल ‘कादर-1’ लांच किया था। हिजबुल्ला के द्वारा ‘फादी’ श्रेणी की कई मिसाइलें इजरायल पर फायर की गई हैं।

इससे पूर्व संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा था कि लेबनान में सोमवार से अब तक 90 हजार लोग विस्थापित हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त लेबनान में अक्टूबर 2023 से अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा लोग पहले ही विस्थापन का दर्द झेल रहे हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले बीते सोमवार को लेबनान में इजरायली डिफेंस फोर्सज ने 1500 से ज्यादा हवाई हमला किया था, जिसमें 560 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी, इनमें बच्चे -महिलाएं सभी शामिल थीं।

सनद रहे कि लेबनान में 1990 में गृह युद्ध खत्म होने के पश्चात यह अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी है। हालांकि, इस हमले से पहले लेबनान के लोगों को एसएमएस, फोन कॉल्स और रेडियो संदेश के जरिए इलाका खाली करने की वार्निंग दी गई थी।

इसके पश्चात इजरायली डिफेंस फोर्सज (IDF) के द्वारा हमला शुरू किया गया। फिलहाल, मौजूदा समय में इजरायली डिफेंस फोर्सज क्या दो मोर्चे पर युद्ध जीत पाएगा। पहला मोर्चा चरमपंथी संगठन हमास और दूसरा मोर्चा लेबनान समर्थित चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह, इजरायल इन दोनों से युद्ध लड़ रहा है।

अलग-अलग मोर्चे पर इजरायल के द्वारा लड़े जा रहे इन युद्धों क्या परिणाम होगा, युद्ध कब रुकेगा, किसी को नहीं पता। क्योंकि, अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अपील अभी तक तो बहुत सफल नहीं रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button