ताज़ा खबरभारतसंसार

भारत की उदारतापूर्ण मदद के लिए मैं आभारी हूः मोहम्मद मुइज्जू

आर्थिक, समुद्री सुरक्षा, डिजिटल आर्थिक भागीदारी समेत कई मुद्दों पर मुइज्जू ने किए हस्ताक्षर

The live ink desk. मालदीव राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा, हम (मालदीव और भारत) एक व्यापक विजन दस्तावेज पर एकमत हुए हैं, जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों को नई दिशा और आकार देगा। समझौते में व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी, विकास, व्यापार, डिजिटल आर्थिक भागीदारी, स्वास्थ्य और ऊर्जा परियोजनाएं इसमें शामिल हैं।

मालदीप के राष्ट्रपति ने कहा कि सरकारी बांड को आगे बढ़ाने, मुद्रा की अदला-बदली के समझौते पर सहमति बनी है। भारत द्वारा उदारतापूर्वक की गई सहायता के लिए मैं आभार जताता हूं। मालदीप में भारतीय निवेश बढ़ाने के लिए और भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने के लिए उत्सुक हूं।

मोहम्मद मुइज्जू ने मंगलवार को आगरा का ताजमहल की दीदार किया। कड़ी सुरक्षा सुरक्षा व्यवस्था के बीच मुइज्जू आगरा पहुंचे। मुइज्जू ताजमहल के सामने बैठकर फोटो भी क्लिक करवाई। सोमवार को पीएम से भेंट के बाद मुइज्जू ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी भेंट की।

हिंद महासागरीय देश मालदीव के लिए भारत ने 36 करोड डॉलर की तत्काल मदद और 40 करोड डॉलर की करेंसी स्वैप समझौता को अमली जामा पहनाया है। इसी क्रम में भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया मालदीव से 10 करोड डॉलर का बांड भी खरीदेगा।

गौरतलब है कि मालदीव इस समय भारी आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहा है। विदेशी कर्ज के कारण डिफॉल्टर होने के कगार पर है। खजाना खाली है। विदेशी मुद्रा भंडार महज 44 करोड डॉलर तक सिमट कर रह गया है। चीन से लिया गया कर्ज, मालदीप के कुल कर्ज का पांचवां हिस्सा है।

भारत पहले ही मालदीव को 1.4 अरब डॉलर की मदद मुहैया कर चुका है, जो उसकी विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए थी। मालदीव के प्रमुख आय का स्रोत पर्यटन है। भारत द्वारा उसके पर्यटन का बहिष्कार करने से महासागरीय देश को बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ा।

फिलहाल, अब धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। भारत से मालदीव जाने वाले लोगों की संख्या अच्छी खासी है। कुल मिलाकर मालदीव को भारत से जो कुछ चाहिए था, वह भारत ने दिल खोलकर दिया है। आर्थिक मदद समेत तमाम चीजों पर भारत में मदद देने का आश्वासन दिया।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पांच दिनों की आधिकारिक यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचे हैं। सबसे पहले उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट की। इसके बादअगले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की और बैठक में भाग लिया। राष्ट्रपति बनने के उपरांत यह उनकी किसी भी देश की पहली आधिकारिक द्विपक्षीय यात्रा है। हैदराबाद हाउस में हुई इस द्विपक्षीय मुलाकात में दोनों नेताओं ने कई मुद्दों को अमली जामा पहनाया।

मालदीव हमारा घनिष्ठ और करीबी पड़ोसीः मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव के संबंध सदियों पुराने हैं। भारत मालदीव का सबसे घनिष्ठ और करीबी पड़ोसी है। हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी और सागर विज़न में मालदीव का प्रमुख स्थान है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हमने रक्षा और सुरक्षा सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की है। इसी क्रम में मालदीव में Ru-Pay कार्ड से भुगतान की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू Ru-Pay कार्ड से लेनदेन के पहले गवाह बने। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही मालदीव में Ru-Pay कार्ड लांच किया गया।

एयरपोर्ट रनवे और आवास इकाइयों का लोकार्पण

आने वाले समय में भारत और मालदीव UPI से जुड़ जाएंगे। मतलब मालदीव में UPI भी जल्द शुरू होने वाला है। इसके अतिरिक्त दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने मालदीव में हनीमाधू इंटरनेशनल एयरपोर्ट रनवे का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। भारत के सहयोग से निर्मित 700 से अधिक सामाजिक आवास इकाइयां पीएम ने मालदीव को सौंपी।

दोनों देशों ने दूतावास खोलने पर जताई सहमति

नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में हुई इस बैठक में पीएम मोदी और मोहम्मद मुइज्जू के बीच कई अहम समझौते हुए एवं कई चीजों का उद्घाटन और शिलान्यास भी संयुक्त रूप से किया। इसी क्रम में भारत ने मालदीव के अड्डू में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने पर सहमति जताई और मालदीव भारत में बेंगलुरु में वाणिज्य दूतावास खोलेगा।

एकथा हार्बर प्रोजेक्ट पर तेजी से हो रहा काम

इसके अलावा एकथा हार्बर प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोलंबो सिक्योरिटी कॉन्क्लेव में फाउंडिंग मेंबर के रूप में जुड़ने के लिए मालदीप का स्वागत है। भारत, मालदीव को चीन और आईएमएफ की तरह अपनी शर्तों पर यह सब मदद नहीं कर रहा। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वीपीय देश मालदीव की झोली मदद से भर दी है। अभी पांच दिवसीय दौरे पर भारत आए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भारत में ही रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button