इवेंटताज़ा खबरभारतलोकसभा चुनाव 2024

Jammu-Kashmir Election Result: JKN को 42 सीटें, भाजपा 29 तो कांग्रेस छह पर सिमटी

The live ink desk. जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनावों का परिणाम आज आ गया है। आठ अक्टूबर, 2024 को हरियाणा विधानसभा के साथ हुई गिनती में जम्मू-कश्मीर की जनता का जनादेश सबके सामने है। इस चुनाव में जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस (जेकेएन) ने कुल 42 सीटों पर जीत दर्ज की है।

दूसरी तरफ घाटी से धारा 370 हटाने वाली भारतीय जनता पार्टी को 29 सीटों पर जम्मू-कश्मीर की जनता ने अपना प्रतिनिधित्व सौंपा है। इस चुनाव में भाजपा की सीटों के साथ-साथ वोट शेयर में भी इजाफा हुआ है। इसके अलावा जेकेएन के सहयोगी दल के रूप में चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस (आईएनसी) को यहां महज छह सीटों पर जीत हासिल हुई है।

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर पिपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (जेकेपीडीपी) को तीन सीटें, जम्मू-कश्मीर पिपुल्स कांफ्रेंस (जेपीसी) को एक, सीपीआई (एम) को एक और आम आदमी पार्टी का भी एक सीट के साथ जम्मू-कश्मीर में खाता खुला है। इसके अलावा शीर्ष तीन पार्टियों (जेकेएन, भाजपा और कांग्रेस) को छोड़ दिया जाए तो यहां पर निर्दल प्रत्याशियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

जम्मू-कश्मीर में निर्दल प्रत्याशियों ने कुल सात सीटों पर कब्जा जमाया है। जबकि निचले स्तर की तीन पार्टियों को कुल छह सीटें ही मिल पाई हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव के मुकाबले जम्मू-कश्मीर में सात पार्टियों के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। जबकि हरियाणा में भाजपा, कांग्रेस और आईएनएलडी के खाते में जीत लिखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button