इवेंटताज़ा खबरभारतलोकसभा चुनाव 2024

Haryana Election: ‘Aaap’ से ज्यादा बसपा को मिले वोट, कांग्रेस भी फायदे में

The live ink desk. हरियाणा विधानसभा चुनाव का परिणाम आ चुका है। भारतीय जनता पार्टी ने लगातार तीसरी बार चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ हरियाणा की जनता को इस जीत की बधाई दी और आभार व्यक्त किया।

90 विधानसभा सीटों वाली हरियाणा में जीत दर्ज करने वाली चार प्रमुख पार्टियों में भाजपा (48 सीट), कांग्रेस (37 सीट), आईएनएलडी (इंडियन नेशनल लोक दल) को दो सीटें मिलीं, जबकि तीन निर्दलियों ने जीत का सेहरा पहना।

भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों पर गौर करें तो चुनाव मैदान में विजय हासिल करने वाली तीनों (भाजपा, कांग्रेस, आईएनएलडी) पार्टियों को कुल मतदान का 83.17 फीसद वोट मिला है।

इसके आगे बात करें तो दिल्ली और पंजाब में सत्ताधारी दल आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। केजरीवाल वाली आम आदमी पार्टी ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन उसके प्रत्याशियों को कुल मतदान का महज 1.79 फीसद वोट ही मिला है।

दूसरी तरफ, मायावती वाली बहुजन समाज पार्टी ने आम आदमी पार्टी से बेहतर प्रदर्शन किया है। आम आदमी पार्टी के मुकाबले बसपा के हरियाणा के विस चुनाव में 1.82 फीसद वोट मिला है। हालांकि, जीत कहीं नहीं मिली, लेकिन बसपा का यह वोट शेयर आम आदमी पार्टी से अधिक है।

इसके अतिरिक्त सीपीआई को 0.01 फीसदी, सीपीआई (एम) को 0.25 फीसद, जेएनजेपी को 0.90 फीसद, एनसीपीएसपी को 0.03 फीसद मिले हैं। इसके अलावा 11.64 फीसद वोट अन्य को गए हैं,इसमें निर्दल भी शामिल हैं। गौर करने वाली बात यह है कि एनसीपी से अधिक वोट नोटा को गए हैं। 0.38 फीसद मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button