ताज़ा खबरदेश-दुनिया समाचारभारत

पासिंग आउट परेडः सैन्य अकादमी से भारतीय सेना को मिले 355 अफसर

The live ink desk. भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में कड़ी ट्रेनिंग के पश्चात शनिवार को पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। पासिंग आउट परेड में 394 कैडेट्स शामिल हुए। इसमें से 355 कैडेट्स भारतीय सेना का हिस्सा बनेंगे, जबकि 39 कैडेट्स भारत के मित्र देशों के हैं। वह भी परेड का हिस्सा बने।

प्रथम पहर में शुरू हुए पासिंग आउट परेड में कैडेट्स की कदमताल भी देखने को मिली। परेड की सलामी उत्तरी कमांड के जीओसी ले. जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार ने ली। नार्दन कमांड के जीओसी ले. जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार ने पासिंग आउटपरेड की सलामी लेने के पश्चात कैडेट्स को संबोधित भी किया।

उन्होंने कहा कि युवा अधिकारियों को अप्रत्याशित चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। इसके पूर्व कैडेट्स ने IMA के चेडवुड ड्रिल स्क्वायर से विजय धुन पर परेड मार्च किया। इस दौरान सेना के हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। इस दौरान दर्शक दीर्घा में कैडेट्स के परिजन भी मौजूद रहे।

बताते चलें कि आईएमए (IMA) एक अक्टूबर, 1932 को अस्तित्व में आया था। बीते नौ दशक से अधिक समय में भारतीय सैन्य अकादमी ने प्रशिक्षण क्षमता में इजाफा किया है, जो 40 से बढ़कर 1650 कैडेट तक हो गई है। भारतीय सैन्य अकादमी से अब तक 65,628 कैडेट्स पास आउट हुए हैं। इसमें मित्र देशों के 2,953 कैडेट्स भी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button