ताज़ा खबरदेश-दुनिया समाचारभारत

शपथ लेने से पहले राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचे नरेंद्र मोदी, शहीदों को किया नमन

The live ink desk. रविवार की शाम तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचकर शहीदों को नमन किया। इस दौरान वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पूर्व पीएम स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि स्थल परभी गए और श्रद्धासुमन अर्पित किया। श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपनी भावनाओं को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी व्यक्त किया।

तीनों सेना के प्रमुख और राजनाथ सिंह समेत अन्य के साथ इंडिया गेट पर राष्ट्रीय समर स्मारक में श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारे वीर सैनिकों का अटूट साहस और निस्वार्थता हमें उन मूल्यों को बनाए रखने के लिए प्रेरित करती है, जिनके लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी। उनका बलिदान हमें उनके सपनों का एक मजबूत और समृद्ध भारत बनाने के लिए भी प्रेरित करता है।

उल्लेखनीय है कि रविवार की शाम 7:15 बजे नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इस बार नरेंद्र मोदी सबसे बड़े मंत्रिमंडल के साथ शपथ ले सकते हैं। इसमें लगभग 60 मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है।

मोइज्जू, शेख हसीना, प्रविंद जगन्नाथ दिल्ली पहुंचे

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमान दिल्ली पहुंच चुके हैं। आज सुबह मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू नई दिल्ली पहुंचे। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी।

नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री के शपथ ग्राहण समारोह के लिए जब मालदीव के राष्ट्रपति को आमंत्रण भेजा गया तो उन्होंने इसे सहर्ष स्वीकार किया। इसे दोनों देशों के रिश्तों में कुछ समय के लिए आई तल्खी खत्म होने का संकेत माना जा रहा है। इसके पूर्व बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ नई दिल्ली एक दिन पहले ही आ गए थे।

राष्ट्रपति भवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में देश-विदेश से अनेक मेहमान मौजूद रहेंगे। इसमें श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, मालदीव के राष्ट्रपति डा. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीक, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ एवं भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे शामिल हैं। दो दिन के लिए नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है। सुरक्षा के बेहद चौकस इंतजाम किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button