अवधराज्य

पंप लगाकर बाढ़ का पानी निकालने के निर्देश, कंट्रोल रूम स्थापित

नगर आयुक्त ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा, कीटनाशक और ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव का निर्देश

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). गंगा एवं यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर एवं वर्षा ऋतु के मद्देनजर शहरी क्षेत्र में हुए जलभरावका निरीक्षण किया गया। नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग ने नेवादा, राजापुर बघाड़ा, अशोक नगर और बेलीगांव का निरीक्षण करने के साथ-साथ कुंभ मेला से संबंधित कार्यों का भी जायजा लिया गया।

निरीक्षण के दौरान जोनल अधिकारी, मुख्य अभियंता, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, अधिशाषी अभियंता, अवर अभियंता, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक को नेवादा, राजपुर और बघाड़ा में खाली पड़े प्लाट में पंप लगाकर पानी निकालनेका निर्देस दिया, साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर, मैलाथियान, चूना और कीटनाशक का छिड़काव नियमित रूप से कराने के लिए निर्देशित किया।

डेंगू समेत सभी संचारी रोगों से बचाव अभियान का निर्देश देते हुए उन्होंने सभी कार्यों की मानीटरिंग और दैनिक आख्या उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देशित किया। नगर आयुक्त ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में खाली पडे प्लाट और बेसमेंट के मालिकान को सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान राजापुर क्षेत्र में जलभराव पर नगर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की और पंप लगाकर पानी निकालनेका आदेश दिया।  मुख्य अभियंता और अधिशाषी अभियंता को निर्देशित किया कि बाढ़ से निपटने को एक कार्य़योजना बनाएं और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नियमित रूप से साफ-सफाई, ब्लीचिंग पाउडर, मैलाथियान, चूना और कीटनाशक का छिड़काव कराने के निर्देश दिया।

24 घंटे सक्रिय रहेगा आपदा कंट्रोल रूम

बाढ़ से जुड़ी समस्याओं का निराकरण के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में आपदा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा। आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में कर्मियों कोतैनात किया गया है। बाढ़ से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर टेलीफोन नंबर-0532-2641578 व 0532-2641577 पर संपर्क किया जा सकता है। एडीएम (वित्त) विनय सिंह को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा प्रत्येक तीनों शिफ्ट के लिए अलग से प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button