अवधराज्य

साइबर ठगों से रहें होशियारः फ्रॉड होने पर डायल करें 1930

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). क्राइम ब्रांच की साइबर सेल के द्वारा मंगलवार को जागरुकता अभियान चलाया गया। “TRRAIN सेंटर ऑफ एक्सीलेंस”, ट्रैफिक चौराहा में आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में साइबर सेल के एक्सपर्ट्स ने संस्था के दिव्यांग प्रशिक्षुओं को साइबर फ्राड के बढ़ते मामलों की जानकारीदी।

बताया कि किस-किस प्रकार से आज कल लोगों की गाढ़ी कमाई की रकम उड़ाने के लिए जालसाज प्रपंच करते हैं। डिजिटल अरेस्ट, ट्रेडिंग, आनलाइन जाब, शेयर बाजार में निवेश या फिर व्यवसाय के नाम पर भी फ्राड किया जा रहा है।

साइबर सेल प्रभारी विनोद कुमार ने कहा, बिना सोचे-समझे किसी भी अज्ञात लिंकपर क्लिक न करें। किसी को बैंकिंग से जुड़ी जानकारी न दें। बैंक कभी भी केवाईसी के लिए फोन नहीं करता है। बैंक जैसी संस्थाओं का हेल्पलाइन नंबर अधिकृत वेबसाइट से ही प्राप्त करें।

सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध) के निर्देशन में चलाए जा रहे जागरुकता अभियान व मिशन शक्ति 4.0 विशेष अभियान के क्रम में संस्था के दिव्यांग प्रशिक्षुओं को बताया गया कि यदि किसी के साथ साइबर फ्राड होजाए तो तत्काल 1930 पर कॉल एवं www.cybercrime.gov.in शिकायत दर्ज करवाएं। कार्यक्रम में जय प्रकाश सिंह ने भी साइबर क्राइम से जुड़ी जानकरी दी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button