अवधताज़ा खबरराज्य

महाकुंभ 2025:जैसे-तैसे निपटाया जा रहा कार्य, कमिश्नर के निरीक्षण में खुली पोल

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने मुंडेरा, विष्णुपुरी, ट्रांसपोर्टनगर में जलनिगम के सीवर कार्यों का किया निरीक्षण

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). महाकुंभ 2025 को अब महज साढ़े तीन माह का ही समय अवशेष है। इसलिए महाकुंभ से जुड़े कार्यों को समय से पूरा करवाने केलिए अधिकारियों ने पूरा जोर लगा दिया है। बुधवार को मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने संबंधित अधिकारियों के साथ जल निगम के कार्यों का निरीक्षण किया।

मुंडेरा, विष्णुपुरी, ट्रांसपोर्ट नगर में जल निगम द्वारा सीवर लाइन बिछाने के कार्य किया जा रहा है। इस दौरान चौफटका एवं मुंडेरा चुंगी के पास करवाए जा रहे कार्यों के निरीक्षण में कमी पाई गई।

निरीक्षण के दौरान पाइप लाइन के नीचे बिछाई जाने वाली बेड कंक्रीट एवं बैकफिलिंग का कार्य मानक के विपरीतपाया गया। सीवर लाइन के आस-पास खुदाई करवाने पर पानी निकल आया, जो पाइपलाइन जोड़ने के कार्यों में की गई शिथिलता दर्शा रहा था।

कार्यों से संबंधित सवाल पूछे जाने पर उपस्थित जेई भी संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। स्थानीय कार्य का कोई कागजात मौके पर नहीं मिला। इस पर मंडलायुक्त ने संबंधित एई व अन्य के खिलाफ कार्यवाही केलिए निर्देशित किया है।

इसी कार्य के तहत मुंडेरा चुंगी के पास बिछाई गई सीवर लाइन के कार्यों का भी निरीक्षण किया गया। साइट पर जीएसबी कंपैक्शन का कार्य अधूरा पाया गया। पर्याप्त लेबर भी मौजूद नहीं थे।

इसी क्रम में कमिश्नर ने अलोपीबाग इंटरमीडिएट पंपिंग स्टेशन से मम्फोर्डगंज सीवेज पंपिंग स्टेशन तक 6567 मीटर लंबाई में 1000 मिमी व्यास की डी.आई. (डक्टाइल आयरन) सीवर राइजिंग मेन लाइन बिछाने के कार्यों का भी निरीक्षण किया।

इसके पश्चात मंडलायुक्त ने अलोपीबाग इंटरमीडिएट पंपिंग स्टेशन की मरम्मत एवं नये पंपिंग प्लांट की स्थापना, मोरी नाले का इन-सीटू ट्रीटमेंट पद्धति से उपचार, ग्रेविटी सीवर लाइन में प्रवाहित सीवर को डायवर्ट करने और अल्लापुर सीवरेज पंपिंग स्टेशन परिसर में कुंभ मेले के लिए भण्डारण एवं संचालन केंद्र के निर्माण कार्यों का भी मुआयना किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी कार्यों का डेली माइक्रो प्लान बनाते निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने का निर्दश दिया। मंडलायुक्त ने 16 एमएलडी झूंसी एसटीपी परिसर में 50 केएलडी फीकल स्लज संयंत्र की कमीशनिंग का भी निरीक्षण किया। धीमी गति पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button