अवधराज्य

महात्मा गांधी ने जलाई स्वाधीनता की लौः रवींद्र कुमार मांदड़

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). दो अक्टूबर को जिलाधिकारी रवींद्र कुमार मांदड़ ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए नमन किया। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके पश्चात संगम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री को नमन किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि महात्मा गांधी ने सामाजिक एवं व्यक्तिगत जीवन में जो सिद्धांत बनाए और जिसका अनुसरण करते हुए भारत वर्ष को गौरवशाली राष्ट्र बनाने के लिए प्रयास किया, उसे हमें अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए।

भारतीय स्वाधीनता आंदोलन को नई दिशा एवं नई गति देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अतुलनीय योगदान रहा हैं। सत्याग्रह, सविनय अवज्ञा आंदोलन से उन्होंने आजादी की लौ जलाई और राष्ट्र को एकाकार किया।

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समर्पण भाव से हम सब बड़े से बड़े लक्ष्य को निरंतर मेहनत से प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने सभी से पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ भारत के लिए आगे आने की अपील की।

सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सुचितापूर्ण कार्यप्रणाली की व्यवस्था बनाने और पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कहा। कहा, हमारा मुख्य फोकस जनता की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उन्हें दूर करने पर होना चाहिए।

इस अवसर पर सभी अपर जिलाधिकारीगण, अपर नगर मजिस्ट्रेट के साथ-साथ अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button