पूर्वांचलराज्य

पुलिस लाइन में मनाई जयंतीः एसपी ने कहा- शास्त्री-गांधी के त्याग ने रखी आज के भारत की बुनियाद

पुलिस लाइन में महात्मा गांधी के चित्र का किया गया अनावरण

भदोही (संजय सिंह). दो अक्टूबर को ‘अहिंसा के पुजारी’ महात्मा गांधी और ‘गुदड़ी के लाल’ लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पूरी श्रद्धा के साथ मनाई गई। पुलिस लाइन परिसर में एसपी डा. मीनाक्षी कात्यायन ने देश की दोनों महान विभूतियों के चित्र का अनावरण किया। पुष्प अर्पित कर नमन किया।

पुलिस कर्मियों के गांधी के आदर्शों और शास्त्री के त्याग से रूबरू कराते हुए एसपी ने कहा, आज के भारत की नींव में लाल बहादुर शास्त्री का त्याग और गांधी के सत्य-अहिंसाकी भावना छिपी हुई है। कप्तान ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के जीवन चरित्र, उनके द्वारा दिखाए गए सत्य एवं अहिंसा के मार्ग, आदर्शों को जीवन में आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया।

एसपी डा. मीनाक्षी कात्यायन ने कहा, हमें स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाना होगा। जो घर- आंगन तक ही सीमित न रहकर हमारे मन व कर्म में भी समाहित हो। गरीब व असहाय लोगों के प्रति उदारता एवं सहानुभूति के साथ उनका आदर सत्कार करें। ईश्वर ने हम सबको यह अवसर दिया है कि हम सभी ऐसे लोगों की सेवा कर सकें।

यह वर्दी हम सबकी शान है और सदैव इसकी गरिमा को बरकरार रखना हमारा प्रथम कर्तव्य है। हमें अपने कर्तव्य को सर्वोपरि रखते हुए पूर्ण निष्ठा व ईमानदारी से प्रत्येक व्यक्ति की सहायता व सहयोग करना है। उन्होंने कहा, ऐसे महान व्यक्तित्व का सपना तभी पूर्ण होगा जब हम सब शांति, अहिंसा, सत्य, समानता, महिलाओं के प्रति सम्मान जैसे आदर्शों पर चलेंगे।

एसपी ने मातहत पुलिस अधिकारियो एवं कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता और अखंडता को अक्षुण्य बनाए रखने एवं सत्यनिष्ठा के साथ कर्तव्य निर्वहन की शपथ दिलाई।

इसी क्रम में एएसपी कार्यालय में डा. तेजवीर सिंह ने गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। उन्होंने गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के आदर्श व विचारों से पुलिस कर्मियों को अवगत कराया गया।

इसी क्रम में जनपद के प्रत्येक थाना और कार्यालयों पर भी स्थानीय प्रमुखों /प्रभारी अधिकारियों की अगुवाई में गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button