अवधराज्य

बुवाई के सीजन में नहीं होगी खाद-बीज और उर्वरक की कमीः डीएम

जिलाधिकारी ने इफको, किसान यूनियन व कृषि विभाग के अधिकारियों संग की बैठक

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). जिलाधिकारी रवींद्र कुमार मांदड ने गुरुवार को कैंप कार्यालय में किसान यूनियन के पदाधिकारियों, इफको के एरिया मैनेजर व कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और आलू व अन्य फसलों की बुआई के लिए खाद, बीज व उर्वरक की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने किसान यूनियन के पदाधिकारियों से कृषि व किसानों की समस्याओं की जानकारी लेते हुए उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आलू की फसल के बुआई का समय होने के दृष्टिगत पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित को दिए।

जिलाधिकारी ने निर्धारित मूल्य से अधिक दाम पर खाद की बिक्री करने वालों, जमाखोरी व कालाबाज़ारी करने वाले लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई के लिए कहा। जिला कृषि अधिकारी से खाद की उपलब्धता, आवश्यकता की जानकारी ली। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में डीएपी उपलब्ध है। किसानों को आलू की बुआई में खाद की कमी नहीं होगी।

जिलाधिकारी ने पीसीएफ गोदाम से रोजाना के वितरण, स्टाक आदि का रजिस्टर बनानेऔर उसे अपडेट रखने का निर्देश दिया, साथ ही क्रय समितियों से इफको को पैसा दिलाकर समय से पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा, गंगापार क्षेत्र में अधिक आलू बुआई होती है, इसलिए इस क्षेत्र में एक नवंबर तक डीएपी आपूर्ति में प्राथमिकता दी जाए।

किसानों की समस्याओं के निराकरण व खाद आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिया। लघु एवं सीमांत किसानों की संख्या लगभग 70 प्रतिशत होने के दृष्टिगत सभी किसानों को सहकारी समिति से एक बार में अधिकतम चार बोरी ही खाद दिए जाने और बड़े काश्तकारों को उससे ज्यादा के लिए प्राइवेट दुकानों से क्रय करने के लिए प्रेरित करने को कहा, ताकि छोटे किसानों को कोई समस्या न होने पाए।

इस अवसर पर किसान यूनियन से पंकज प्रताप सिंह, प्रभाकर दुबे, पंकज प्रताप सिंह, अवधराज, श्रीलाल सिंह एवं इफको फील्ड़ मैनेजर बृजेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह, एआर कॉपरेटिव विवेक यादव, पीसीएफआरओ अक्षय पांडेय, अपर जिला कृषि अधिकारी विकास मिश्र मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button