ताज़ा खबरसंसार

स्पेश स्टेशन से सुनीता विलियम्स व बुच विल्मोर ने मीडिया से की बात

फरवरी, 2025 में दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी है संभव

The live ink desk. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में फंसे दो अंतरिक्ष यात्रियों में भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने मीडिया से बातचीत की है। मीडिया के साथ हुई इस बातचीत में सुनीता विलियम्स ने कहा कि हम यहां रहने और यहां मौजूद सदस्यों का हिस्सा बनने से बहुत खुश हैं।

सुनीता विलियम्स ने कहा, मैं अभियान 71 का हिस्सा रही हूं। वह बहुत बढ़िया लोग हैं और हमने, इसमें कूदने से लेकर हर प्रकार के पल को इंजॉय किया है। सुनीता विलियम्स ने कहा, हम निक और अलेक्स के यहां आने और अभियान 72 के हिस्से के रूप में जाने का इंतजार कर रहे हैं।

सुनीता विलियम्स ने कहा, जब बुच और मैं, इस उड़ान की तैयारी कर रहे थे, हमने टेस्ट फ्लाइट की बात की। हमें यह पता था कि यह उड़ान आठ दिनों के लिए निश्चित है। फिर भी हमें पता था कि कुछ ऐसी चीजें हैं, जो हमें और समय तक यहां रोक सकती हैं।

सुनीता विलियम्स ने कहा कि हम न सिर्फ स्टार लाइनर बल्कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए भी कई सालों से ट्रेनिंग ले रहे हैं। हम दोनों पहले भी यहां आ चुके हैं। इसलिए हमें थोड़ा ही सही, पर एक्सपीरियंस है।

गौरतलब है कि भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर साल 2024 में ही पांच जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर परीक्षण के लिए गए थे। उस समय दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को उम्मीद थी कि वह अपनी यात्रा जल्द ही समाप्त कर धरती पर लौट आएंगे, लेकिन उनकी योजना के मुताबिक चीजे नहीं हुईं।

जैसे-जैसे यात्रा आगे बढ़ी, इसमें कुछ समस्याएं सामने आने लगीं। अंतरिक्ष यान के प्रोपल्शन सिस्टम में लीक और कुछ और थ्रस्टर्स ने भी काम करना बंद कर दिया। फिलहाल यान में इन कमियों के बावजूद भी दोनों अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण मिशन के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक जैसे तैसे सुरक्षित पहुंच गए थे।

दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के मुताबिक उनकी यात्रा महज आठ दिनों में खत्म होनी थी। वैसे दोनों अंतरिक्ष यात्री अब पृथ्वी पर साल 2025 के फरवरी महीने में वापसी करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button