ताज़ा खबरभारत

अमेरिकी दौरे पर जा रहे हैं पंत प्रधान नरेंद्र मोदी, मिलने को उत्सुक हैं डोनाल्ड ट्रंप

The live ink desk. भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक संयुक्त राज्य अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) चौथे क्वाड शिखर सम्मेलन, जिसकी मेजबानी अमेरिका कर रहा है, में हिस्सा लेंगे। पं

साल 2025 में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। क्वॉड समिट में शामिल देशों के नेता पिछले एक साल के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इंडो पेसिफिक यानी हिंद प्रशांत क्षेत्र के देशों के विकास लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करने के लिए आगामी वर्ष के लिए एजेंडा भी तय किया जाएगा।

गौरतलब है कि क्वॉड समूह की स्थापना नवंबर, 2017 में हिंद प्रशांत क्षेत्र को बाहरी ताकतों से बचाने के लिए की गई थी। खासकर, हिंद प्रशांत क्षेत्र को चीन के प्रभाव से दूर रखने के लिए यह समूह गठित किया गया था।

इस समूह में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान इसके सदस्य हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे। इसके पश्चात पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका में स्थित विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा में समिट आफ द फ्यूचर को संबोधित करेंगे। एक दिन पहले ही एक चुनावी रैली में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे में उनसे मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि, यह मुलाकात कहां होगी, इसका जिक्र उन्होंने (Donald Trump) नहीं किया है।

न्यूयॉर्क में स्थित स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की घटना का जिक्र भारतीय समुदाय पीएम मोदी से कर सकता है और मोदी (Narendra Modi) भी इस मुद्दे को बड़े मंच पर उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा अभी से अमेरिकी मीडिया की सुर्खियां बटोर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button