ताज़ा खबरसंसार

इजरायल ने हिजबुल्ला के 180 ठिकानों पर लगाया निशाना, हजारों लांचर नष्ट

The live ink desk. इजरायली डिफेंस फोर्सज (IDF) ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के 180 ठिकानों पर स्ट्राइक कर उन हजारों लांचर को नष्ट किया है, जिसके इस्तेमाल को लेकर चरमपंथी संगठन तैयार बैठा था। आईडीएफ (IDF) ने कहा, कई हमलों में हिज़्बुल्लाह के लगभग 180 ठिकानों और हज़ारों लांचर बैरल को नष्ट कर दिया गया।

इजरायली डिफेंस फोर्सज (IDF) ने कहा, दक्षिणी लेबनान में हथियारों के इन जखीरों को इजरायल पर हमले के लिए तैयार किया जा रहा था। इजरायल अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाने को तैयार है। IDF, हिज़्बुल्लाह की आतंकवादी बुनियादी ढांचे को नष्ट करने और कम करने का काम जारी रखेगा।

दूसरी तरफ गाजा में इजरायली डिफेंस फोर्सज (IDF) द्वारा किए गए एक हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी वफा की रिपोर्ट के मुताबिक एक स्कूल में हमास के चरमपंथियों ने शरण ले रखी थी। इसी स्कूल पर आईडीएफ द्वारा हवाई हमला किया गया, जिसमें कई लोग घायल हैं। इजरायली डिफेंस फोर्सज ने इस बारे में एक बयान जारी कर कहा है कि हम, हमास के लोगों को मारते रहेंगे।

गौरतलब है कि चरमपंथी संगठन हमास द्वारा सात अक्टूबर, 2023 को किए गए कई हवाई हमले में इजरायल के 1200 से ज्यादा महिलाओं, बच्चों और आम नागरिकों की मौत हुई थी। इस दौरान हमास ने बड़े पैमाने पर लोगों को अगवा भी किया था। इसी के बाद से इजरायल डिफेंस फोर्सज गाजा पर लगातार हमले कर रहा है।

हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 41000 से ज्यादा फिलिस्तीनियों और हमास आतंकवादियों की मौत हुई है। इसमें यह बता पाना मुश्किल है कि कितने आम नागरिक और कितने हमास के चरमपंथी मारे गए हैं। हाल के दिनों में बढ़ते तनाव के मद्देनजर मिडिल ईस्ट में स्थिति और गंभीर होती जा रही है। बीते दिनों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी जैसे देशों ने इस पर बातचीत की थी, लेकिन उसका बहुत असर नहीं हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button