ताज़ा खबरसंसार

सत्ता संघर्षः फिलहाल के लिए फ्लोर टेस्ट में पास हो गई Justin Trudeau सरकार

The live ink desk. कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) सरकार अपने खिलाफ संसद में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को गिराने में कामयाब रही है। कनाडा की संसद में डिबेट के बाद लाया गया अविश्वास प्रस्ताव 211 के मुकाबले 120 वोटों से गिर गया, लेकिन इसके बावजूद भी आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सरकार की मुश्किलें काम नहीं होने वाली हैं, क्योंकि मुख्य विपक्षी कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के सांसदों ने मंगलवार को एक बार फिर अविश्वास प्रस्ताव लाने की घोषणा की है।

कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के सांसदों ने जस्टिन ट्रूडो की सरकार पर बढ़ती हुई महंगाई, बेकाबू अपराध, कानून व्यवस्था, हाउसिंग संकट और कई मोर्चे पर सरकार को घेर रखा है और कहा है कि सरकार इन पर कंट्रोल करने में नाकाम रही है।

मालूम हो कि कनाडा में जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की लिबरल पार्टी की सरकार बीते नौ साल से सत्ता में है और इस दौरान जस्टिन ट्रूडो की लोकप्रियता में कमी आई है। हाल ही में हुए एक ओपिनियन पोल में टोरी नेता पियरे पोलवियर काफी आगे दिख रहे हैं।

वह चाहते हैं कि देश में संसद भंग कर तत्काल चुनाव हो। हाल ही में वामपंथी पार्टी न्यू डेमोक्रेटिक ने जस्टिन ट्रूडो सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया, क्योंकि जस्टिन ट्रूडो सरकार और न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच गठबंधन था। इसी के सहारे सरकार चल रही थी।

न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के द्वारा गठबंधन से अलग होने के पश्चात जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) सरकार कमजोर (अल्पमत) हो गई। फिलहाल, न्यू डेमोक्रेटिक वामपंथी पार्टी के नेता जगमीत सिंह ने चार सितंबर को सोशल मीडिया साइट एक्स पर साझा किए गए एक वीडियो में कहा था कि हमने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को अपने फैसले के बारे में बता दिया है।

उन्होंने वीडियो में कहा कि लिबरल पार्टी के लोग इतने कमजोर और स्वार्थी हो गए थे कि वह कनाडा के लोगों के लिए लड़ नहीं सकते। बीते ढाई साल से न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थन से जस्टिन ट्रूडो सरकार चल रही थी। उसने अपना समर्थन वापस ले लिया है।

दूसरी तरफ मुख्य विपक्षी कंजरवेटिव पार्टी ने कहा है कि महंगाई दो गुना से ज्यादा, कर्ज हाउसिंग संकट और हर मोर्चे पर यह सरकार फेल रही है। फिलहाल, कनाडा में मौजूदा सत्ताधारी लिबरल्स पार्टी यानी जस्टिन ट्रूडो सरकार कितने दिन सत्ता में बनी रहेगी, कह पाना मुश्किल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
  • Hhhh
Back to top button