इवेंटताज़ा खबरभारतलोकसभा चुनाव 2024

हरियाणा चुनावः 1031 प्रत्याशियों में 133 दागी, 52 फीसद प्रत्याशी करोड़पति

The live ink desk. हरियाणा विधानसभा चुनाव की 90 सीटों के लिए आज (पांच सितंबर, 2024) सुबह 7:00 बजे से मतदान जारी है। एक ही चरण में संपन्न होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव में सभी 90 सीटों पर 1031 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चुनाव में 2.03 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा चुनाव में किस्मत आजमा रहे 52% प्रत्याशी करोड़पति हैं। विधानसभा चुनाव में 1.007 करोड़ पुरुष मतदाता और 0.95 करोड़ महिला मतदाता भागीदारी करेंगी। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कुल 22 जिलों में 20632 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है।

विधानसभा चुनाव में 133 प्रत्याशी दागी भी हैं। 1031 प्रत्याशियों में 101 महिला उम्मीदवार भी किस्मत आजमा रही हैं। एडीआर की रिपोर्ट कहती है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सबसे ज्यादा 85 उम्मीदवार (96% उम्मीदवार) करोड़पति हैं। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के 84 उम्मीदवार (94% प्रत्याशी) करोड़पति हैं।

आम आदमी पार्टी के 52 उम्मीदवार (59 परसेंट) और बहुजन समाज पार्टी के 18 उम्मीदवार (51% उम्मीदवार) करोड़पति हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार भाजपा के कैप्टन अभिमन्यु हैं, उनकी कुल संपत्ति 491 करोड रुपये है।

वह हिसार जिले की नारनौंद सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं। वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस के रोहतास सिंह हैं, जिनकी कुल संपत्ति 484 करोड रुपये है। इसी क्रम में देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल हरियाणा विधानसभा चुनाव में तीसरी सबसे धनी प्रत्याशी हैं। वह 270 करोड़ की मालकिन हैं, जो हिसार से चुनाव लड़ रही हैं।

एडीआर की रिपोर्ट में बताया गया है कि विधानसभा चुनाव में पांच प्रत्याशियों को पास कोई संपत्ति नहीं है। इस चुनाव में 486 उम्मीदवार पांचवीं से 12वीं तक पढ़े हैं। 26 उम्मीदवारों के पास डिग्री है। कुल मिलाकर हरियाणा विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला हो रहा है।

कांग्रेस की तरफ से पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी को 10 साल से सत्ता में रहने के कारण प्रतिरोध का भी डर है। किसान आंदोलन, एमएसपी, पार्टी में गुटबाजी, असंतुष्ट नेताओं जैसे मोर्चे पर जूझना पड़ रहा है। कांग्रेस के लिए भी गुटबाजी, बगावती तेवर वाले नेता को संतुष्ट करना बहुत बड़ी चुनौती है।

आम आदमी पार्टी के लिए बहुत संभावनाएं नहीं हैं। बसपा शायद कुछ अच्छा कर जाए। कुल मिलाकर आज एक चरण में हरियाणा विधानसभा चुनाव की 90 सीटों पर वोटिंग पूरी हो जाएगी। इसी के साथ आठ अक्टूबर को हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के 90 विधानसभा सीटों के नतीजे एक साथ आएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button