ताज़ा खबरसंसार

Nobel Prize: तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से मिला रसायन का नोबेल पुरस्कार

The live ink desk. रसायन के क्षेत्र में साल 2024 का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) तीन वैज्ञानिकों को देने की घोषणा की गई है। इस वर्ष यह पुरस्कार प्रोटीन की संरचना का पूर्वानुमान लगाने और उसे डिजाइन करने के लिए डेविड बेकर, डेमिस हसबिस और जॉन जंपर को दिया जाएगा।

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की सूचना के मुताबिक  इस साल यह सम्मान इन तीन वैज्ञानिकों को दिया है। इस पुरस्कार का आधा हिस्सा डेविड बेकर को कम्प्यूटेशनल प्रोटीन डिजाइन के लिए दिया जाएगा, जबकि अवशेष संयुक्त रूप से डेमिस हसाबिस और जॉन जंपर को प्रोटीन संरचना की भविष्यवाणी के लिए दिया जाएगा।

रसायन विज्ञान के नोबेल समिति के अध्यक्ष हेनर लिंके के मुताबिक यह पुरस्कार अमीनो एसिड अनुक्रम और प्रोटीन संरचना के बीच संबंध स्थापित करने वाले शोध को समर्पित है। रसायन विज्ञान और खासकर बायोकेमिस्ट्री में इस शोध को एक बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाता था।

नोबेल प्राइज (Nobel Prize) विनर डेविड बेकर वाशिंगटन विश्वविद्यालय सिएटल में कार्यरत हैं, जबकि डेमिस हसबिस और जॉन जंपर लंदन में कार्यरत हैं।

बताते चलें कि साल 2023 में रसायन का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मौंगी जी. बावेंडी, कोलंबिया विश्वविद्यालय से लुईस ई. ब्रूस और नैनोक्रिस्टल टेक्नोलॉजी में काम करने वाले एलेक्सी आई. एकिमोव को दिया गया था।

गौरतलब है कि इसके पूर्व मंगलवार को भौतिकी क्षेत्र के लिए अवॉर्ड की घोषणा की गई थी। जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई. हिंटन को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) देने का फैसला किया गया है।

जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई. हिंटन को कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क के साथ मशीन लर्निंग को सक्षम करने वाली मूलभूत खोज और आविष्कारों के लिए यह पुरस्कार देने का फैसला किया गया है। जबकि सोमवार को फिजियोलॉजी या मेडिसिन क्षेत्र के लिए इस सम्मान के विजेताओं के नाम घोषित किया गया था। इस साल यह पुरस्कार अमेरिका के विक्टर एंब्रोस और गैरी रुवकुन को चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया। दोनों को माइक्रो आरएनए की खोज के लिए यह सम्मान दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button