अवधपूर्वांचलराज्य

29.2 किमी सुखरा नहर की बढ़ेगी क्षमता, लाइनिंग का कार्य भी होगा

कोरांव विधायक राजमणि कोल की मांग पर उत्तर प्रदेश सरकार ने दी स्वीकृति

प्रयागराज (राहुल सिंह). मिर्जापुर और प्रयागराज जनपद के कुछ हिस्सों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने वाली सुखरा मुख्य नहर, इससे संबद्ध माइनर और रजबहा की क्षमता बढ़ाई जाएगी, ताकि खेतों तक पर्याप्त पानी पहुंच सके।

विधानसभा कोरांवके विधायक राजमणि कोल की मांग पर प्रदेश सरकार ने इस कार्य की अनुमति दे दी है। सिरसी बांध प्रखंड, मिर्जापुर के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि कोरांव विधायक राजमणि कोल ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, मुख्यमंत्री समेत सिरसी बांध से निकलने वाली मुख्य सुखरा नहर के पुनरोद्धार की मांग उठाई थी।

विधायक व अन्य की इस मांग पर सिरसी बांध प्रखंड की सुखरा नहर की लाइनिंग व क्षमता वृद्धि के संबंध में प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। अधिशाषी अभियंता ने बताया कि सिरसी बांध प्रखंड से संचालित सुखरा मुख्यनहर की क्षमता वृद्धि की जाएगी।

बताया कि परियोजना स्वीकृत हो गई है। इसके लिए धन आवंटन होने का इंतजार है, जैसे हीधन आवंटन होता है, वैसे ही कार्य शुरू करवाया जाएगा। इसके तहत सुखरा मुख्य नहर के शून्य किलोमीटर (शुरुआत से) 29.2 किलोमीटर तक क्षमता वृद्धि का कार्य होगा।

इसमें नहर से जुड़े रजबहा और माइनर को भी शामिल किया गया है। गौरलब है कि सिरसी बांध से हलिया, लालगंज (मिर्जापुर) समेत कोरांव, खीरी, लेड़ियारी (प्रयागराज) के कुछ क्षेत्रों में सिंचाई की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button