अवधराज्य

‘लेनदेन के दौरान बरतें सावधानी, जरूरत पर डायल करें 1930’

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के सतर्कता जागरुकता अभियान के तहत श्यामा पब्लिक स्कूल में जागरुकता वर्कशाप का आयोजन

भदोही (संजय सिंह). बदलते समय में अपराध का तौर-तरीका भी बदलता जा रहा है। अब पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। खासतौर से उस समय जब आप बैंकिंग से जुड़े कार्य कर रहे हैं। यह बातें सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के मुख्य सतर्कता अधिकारी दिवाकर मित्रा ने कही।

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के द्वारा सतर्कता जागरुकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। 16 अगस्त से चलने वाला यह अभियान 15 नवंबर, 2024 तक चलेगा। इसी क्रम में शनिवार को श्यामा पब्लिक स्कूल, ज्ञानपुर बैंक के द्वारा साइबर सुरक्षा के संबंध में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी गई।

मुख्य सतर्कता अधिकारी दिवाकर मित्रा ने कहा, एटीएम कक्ष से पैसा निकालते समय, बैंक में लेनदेन करते समय विशेष सावधानी बरतें। अपने कार्ड किसी को न दें और न ही पिन साझा करें। सोशल मीडिया साइट्स पर किसी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें। अज्ञात मित्र से गोपनीय जानकारी साझा न करें।

आजकल ज्यादातर इसी प्रकार के मामले  रहे हैं। दिवाकर मित्रा ने साइबर फ्राड, साइबर सिक्योरिटी, साइबर अरेस्ट, करप्शन समेत बैंकिंग अवेयरनेश के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैंक के स्थानीय शाखा प्रबंधक चंद्रमा विश्वकर्मा भी बैंकिंग के दौरान विशेष रूप से सतर्क रहने की अपील की।

कहा, यदि कभी प्रकार की कोई दिक्कत हो जाए, किसी के साथ साइबर फ्राड जैसी घटना हो तो तत्काल 1930 पर डायल कर पुलिस को बताएं और इसके अलावा कार्ड बदले जाने, खो जाने पर तत्काल बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी दें। इस मौके पर स्कूल के निदेशक रामलखन सचान समेत विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button