अवधराज्य

किसानों की मेहनत पर मुंह मार रहे आवारा मवेशी, नहीं बनी गोशाला

खेतों की रखवाली में बीत रही रात, किसानों ने लगाई गुहार

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). यमुनापार के विभिन्न गांवों में इन दिनों आवारा मवेशियों का आतंक सिर चढ़कर बोल रहा है। खेत-खलिहान के साथ-साथ आम रास्ते भी सुरक्षित नहीं हैं। गांव की गलियों पर भी दिनरात आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है।

यमुनापार के विकास खंड शंकरगढ़ की ग्राम पंचायत जूही में इन दिनों आवारा मवेशियों के आतंक से किसान खासे परेशान हैं। किसानों का कहना है कि खेतों की रखवाली के लिए उन्हे रातभर जागना पड़ रहा है।

किसानों का कहना है कि गोशाला निर्माण के लिए इंजीनियर आरके सिंह के प्रयास करने पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी बारा एवं खंड विकास अधिकारी शंकरगढ़ को तीन फरवरी, 2023 को पत्रांक नंबर 4768 के माध्यम से गोशाला निर्माण के लिए निर्देशित किया था, उसके बावजूद भी अभी तक किसी गोशाला का निर्माण नहीं किया गया। लेखपाल व अन्य अधिकारियों की लापरवाही से अभी तक चिह्नित जमीन को खतौनी में दर्ज भी नहीं किया गया।

किसानों ने अपनी समस्या ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी एवं लेखपाल के समक्ष कई बार रखी, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। इसके बाद ग्राम के राजेश सिंह, आकाश सिंह, रविकरण सिंह, अमन सिंह,  अनिवेश सिंह, विशुनदेव पाल, रजनीश पाल, अंकित सिंह, आशीष पाल, सूरज पाल, दिव्यांशु सिंह, धर्मराज सिंह ने बीडीओ से मुलाकात की और लिखित शिकायत करते हुए समाधान कीअपील की, पर यहां भी बात नहीं बनी।

ग्राम पंचायत जूही के किसानों का कहना है कि यदि शीघ्र ही उनकी समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया और इसका निस्तारण नहीं किया गया तो वह तहसील में धरना-प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button