अवधताज़ा खबरराज्य

स्वस्थ रहना है तो वही खाइए जो सीजनल होः अनुप्रिया पटेल

मिर्जापुर सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कपारी में कैलाश हास्पिटल का किया उद्घाटन। कपारी में इस हास्पिटल के खुलने से स्थानीय लोगों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, नहीं जाना होगा मुख्यालय

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). मिर्जापुर सांसद व केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को शंकरगढ़ के कपारी में एक निजी अस्पताल का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, आज के समय में शरीर को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है। इस चुनौती से पार पाना इतना आसान भी नहीं है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, खेतों में अंधाधुंध रसायनों के प्रयोग से उत्पादन जरूरत अच्छा होता है, लेकिन गुणवत्ता काफी हद तक प्रभावित हो जाती है। भौतिकतावादी युग में लोग फ्रोजेन वस्तुओं का सेवन करने लगे हैं, जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है।

इसलिए बाजार से वही सब्जी, फल इत्यादि खरीद कर लाएं जो उस सीजन में पैदा होती है। बिना मौसम वाली सब्जियों और फलों के सेवन से परहेज करें। बच्चों की सेहत पर ध्यान दें। खान-पान शुद्ध न होने के कारण कम उम्र के बच्चों के विकास पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

अनुप्रिया पटेल ने कहा, महिलाएं किसी भी परिवार की रीढ़ होती हैं। ऐसे में उनका संपूर्ण स्वस्थ होनाअति आवश्यक है। इसलिए वह भी अपनी सेहत का ध्यान रखें। समय-समय पर सेहत की जांच करवाएं। शारीरिक श्रम करें। घर पर ही योगा, कुछ एक्सरसाइज की जा सकती है।

दस वर्ष में डबल हुई मेडिकल कालेजों की संख्या

आपका शरीर स्वस्थ तो समझिए आप काफी दौलतमंद हैं। यदि शरीर अस्वस्थ है तो कोई पैसा काम नहीं आता। पैसे से सिर्फ दवाएं खरीदी जा सकती हैं, लेकिन पहले जैसा स्वास्थ्य नहीं। केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा, 2014 से पहले देशभर में 350 मेडिकल कालेज (छह दशक में) थे, आज उनकी 750 (सिर्फ एक दशक में)हो गई है। एम्स खुल रहे हैं। मेडिकल सुविधाओं मेंइजाफा किया जा रहा है।

हजारों जीवन की रक्षा कर रहा आयुष्मान कार्ड

आज उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद को मेडिकल कालेज से जोड़ा जा रहा है। देश की जनता को स्वस्थ रखने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार के द्वारा न सिर्फ अस्पताल, मेडिकल कालेज खोला जा रहा है, बल्कि जरूरतमंदों को आयुष्मान कार्ड के जरिए सालाना पांच लाख रुपये के मुफ्त इलाज की सुविधा भी दी जा रही है। आंकड़े बताते हैं किआयुष्मान कार्ड ने हजारों गरीबों की जान बचाई है। जिन्होंने कार्ड के जरिए भारी भऱकम इलाज करवाया है।

अपना दल (एस) ने किया केंद्रीय मंत्री का स्वागत

इसके पूर्व डा. कैलाश हास्पिटल के संचालक और संस्थापक डा. कैलाश सिंह और प्रबंधक आनंद राठौर ने केंद्रीय मंत्री को माला, प्रतीक चिह्न, बुके और अंगवस्त्र भेंटकर स्वागत किया। प्रबंधक आनंद राठौर ने सभी अतिथियों और स्थानीय लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। इसके पूर्व अपना दल (एस) के साथ-साथ भाजपा के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं ने अनुप्रिया पटेल का जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर बारा विधायक डा. वाचस्पति,  डा. कैलाशनाथ, अरविंद द्विवेदी, आरपी सिंह, भानु प्रताप सिंह, राम सिंह, सुभाष सिंह, जवाहर सिंह, राममनोहर पटेल, गुड्डू पटेल, बुलबुल, इंद्रजीत, जमील खां मौजूद रहे। संचालन डा. प्रभाकर त्रिपाठी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button